वोर्म-होल (wormhole) क्या है? वोर्म-होल के बारे मे पूरी जानकारी | हिन्दी

वोर्म-होल (wormhole) क्या है? क्या होते हे wormhole | हिन्दी

wormhole क्या होते है? wormhole क्या है? क्या आपको भी ऐसे सवाल आते है? अगर wormhole के बारे मे या फिर wormhole से जुड़े जिन सवालो के सवाल आपके मन मे होगे तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है। वोर्म-होल (wormhole) क्या है? वोर्म-होल के बारे मे पूरी जानकारी | हिन्दी इस पोस्ट मे आपको वोर्म्हहोल (wormhole) के के बारे मे पूरी जानकारी दूंगा , इस पोस्ट के पढ़ने के बाद शायद ही आपको wormhole के बारे मे कोई सवाल हो।

आज से कई सालो पहले सभी लोगो की सोच इस ब्रह्मांड को लेकर काफी अलग थी। पर जब से विज्ञान का जन्म हुआ है, मानो कुछ पुरानी बातो पर जैसे ताला लग गया है। जैसे पुराने जमाने मे लोग कहते थे की ऊपर आसमान मे जो तारे है, वे सभी तारे रेत के दानो जीतने छोटे है, उन तारो मे भगवान का घर है, पता नहीं क्या क्या सोचते थे। पर जबसे विज्ञान ने telescope की सहायता ली तो हमे पता चला की वे तारे रेत के समान नहीं बल्कि हमारे पृथ्वी ग्रह जीतने विशाल है, और उससे भी विशालकाय ग्रह इस ब्रह्मांड मे मौजूद है।  




शुरू से ही ब्रह्मांड हमारे लिए एक चर्चा का विषय है। हम आज-तक भी सारे ब्रह्मांड के रहस्य को नहीं जान पाये है। हमारे पास ब्रह्मांड को लेकर आज जितना ज्ञान है, वो ज्ञान रत्ती जितना है। हम आज भी पूरी ताकत ब्रह्मांड के बारे मे और जानने के लिए लगा रहे है। इस प्रयास मे हमने कुछ महान ज्ञान को प्रकट किया हे जो पहले कभी हमारे सोच से बाहर था, उसमे से एक विषय हे wormhole के बारे मे। हम मे से किसी ने भी आज तक wormhole को नहीं देखा है। wormhole यह सिर्फ एक काल्पनिक कान्सैप्ट है जिसका सिर्फ हमने अनुमान लगाया है। तो आइए जानते है wormhole के बारे मे की आखिर wormhole होते क्या है हिन्दी मे

      

     

    Wormhole क्या है?

    wormhole क्या है?  : सीधी भाषा मे बताया जाये तो wormhole एक छोटा सा रास्ता है जो दो जगहो को जोड़ता है। यहा दो जगहो का मतलब किसी नजदीक के जगह नहीं, बल्कि उन दो जगहो मे लाखो प्रकाश वर्ष दूरी हो। यदि हम wormhole को पाने मे सफल होते हे तो हम अरबों खरबो की दूरी कुछ ही सेकोन्दों मे कर सकते है। आपको ये सुनकर जरूर wormhole मजेदार लग रहा होगा। पर अभी तो शुरुवात हे , कहा जाता है की wormhole की मदत से हम समय यात्रा भी कर सकते है... जी हाँ हम समय यात्रा भी कर सकते हे, और ये तभी मुमकिन होगा जब हम wormhole को ढूंढ लेंगे।

         क्या हे wormhole?:

    ·         वोर्म-होल (wormhole) से हम लाखो - करोड़ो प्रकाश वर्ष का रास्ता बड़े आसानी से पार कर सकते है।

    ·         एक ऐसा रास्ता जो स्पेस को मोड कर बनाता है।

    ·         वोर्म-होल (wormhole) से हम समय यात्रा कर सकते है।

     

    wormhole की खोज किसने की :

    जैसा की अपने wormhole के बारे मे पढ़ा की wormhole क्या होता है, इसके बाद आपके मन मे एक सवाल तो जरूर आया होगा की आखिर इस wormhole की खोज किसने की। मे इस प्रश्न के उत्तर देने से पहले बता दूँ की wormhole आज तक किसी ने नहीं देखा। जी हाँ wormhole महेज सिर्फ एक कल्पना है, जिसकी कल्पना 1935 मे दो विज्ञानों द्वारा की गयी थी। उन विज्ञानों के नाम थे अल्बर्ट आइंस्टाइन और नाथा हस्सन। इन्ही दो विज्ञानों ने wormhole की कल्पना की थी।

    wormhole सिर्फ एक कल्पना नहीं बल्कि अल्बर्ट आइंस्टाइन ने उसे होने का दावा भी किया है, यह सच हे की आज तक हम wormhole को पाने मे सक्षम नहीं हुये है। पर उन विज्ञानों ने wormhole के बारे मे गणित के equations के मदत से उसे सारी दुनिया के सामने रखा था। wormhole के बारे मे सिर्फ आपको मूवीस मे नाटकीय रूपांतर मे दिखाई देगा। पर ना तो असल जिंदगी मे किसी ने wormhole देखा हे, ना ही हमे महसूस हुआ है।  

    wormhole कैसे काम करता है? : 

    जैसा की अपने जाना की wormhole एक रास्ता हे जहा से हम करोड़ो प्रकाश वर्षो की दूरी भी कुछ मिंटो मे किया जा सकता है। अगर wormhole का पता हमे लग जाये तो हम सारे ग्रहों पर कुछ ही क्षणों मे पहुँच जाएंगे। लेकिन अगर हमे wormhole का पता भी चल जाये फिर भी हमे एंटि मैटर की जरूरत होगी। आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा की आखिर ये अब एंटि मैटर क्या है इसके बारे मे हम आगे चर्चा करेंगे। 


    wormhole की खोज कैसे हुई : 

    जब से wormhole की खोज हुई है, तब से कई सारे नए नए तथ्य सामने आ रहे है। किसका मानना हे की अगर हम wormhole की खोज कर लेते हे तो समय यात्रा मुमकिन है, हम आने वाले संकटों को भी दूर कर सकते है। पर आखिर कार wormhole की कल्पना कैसे आए, कैसे वैज्ञानिक यह पता कर पाये, सोच पाये की ऐसा भी कुछ हो सकता हे जिससे करोड़ो प्रकाश वर्ष के अंतर को भी चुटकियों मे पर किया जा सकता है।

    जब 1900 सदी का दौर चल रहा था, तब सभी वैज्ञानिक न्यूटन के बताए गए रास्ते पर काहल रहे थे, सारे वैज्ञानिक न्यूटन के गणित और न्यूटन के खोजे गए वस्तुवों पर हद से ज्यादा विश्वास करती थी। तब के वक़्त न्यूटन ही सबसे बड़े वैज्ञानिको मे से एक थे, जिन्होंने गुरुत्वाकर्षण के बारे मे दुनिया को बता कर सबको हिला कर रख दिया था। कोई भी उनके गणित के equations से भिड़ता नहीं था। हत तो तब हुई जब न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण मे लगने वाले बल का फॉर्मूला निकाला। और इस फोर्मूले मे उन्होने बताया की अगर कोई भी दो वस्तुएँ ले लि जाये जिनके पास mass हो तो वे एक दूसरे को आकर्षित करती है, जिसका जीतना ज्यादा mass होगा उसके तरफ सारे कम mass वाले वस्तुएँ परिक्रमा लगाएगी, या फिर उसके पास आकर्षित होगी।

    F = Gm1m2 / r

    इस फार्मूले मे न्यूटन ने बता तो दिया था की सब वस्तुएँ आपस मे एक दूसरे पर गुरुत्वाकर्षण बल लगाते है। पर न्यूटन ने यह नहीं बताया था की वे ऐसा क्यूँ करते है।

    ऐसे सवाल जिसके मन मे आते है, जैसेकि क्यूँ, कैसे, कब, ऐसा क्यूँ, तो मानो वे बच्चे बड़े होके कुछ नया निर्माण करेंगे जो सारी दुनिया को स्वीकार ना होगा। ऐसा ही एक बच्चा 1900 सदी मे आया और उसके मन मे भी यह सवाल आया की अंखिर कार दो mass वाली वस्तुएँ आपस मे गुरुत्वाकर्षण बल कैसे लगा पाती है। फिर आइंस्टाइन अपने काम पर लग गए और मानो यही से wormhole की उत्पती हो गयी थी।


    आइन्सटाइन ने wormhole का कैसे पता चलाया : 

    जैसे ही आइंस्टाइन के मन मे सवाल आया की अंखिर कार न्यूटन के गणित मे जो गुरुत्वाकर्षण बल की बात हो रही है, उसमे दो वस्तुएँ आपस मे कैसे खिची चली आती है। इस प्रश्न का उत्तर खोजते खोजते आइंस्टाइन इस नतीजे पर पहुंचे की - सारा ब्रह्मांड एक चादर जैसी वस्तु मे हे, जिससे एक वस्तु दूसरे ज्यादा वजन वाले वस्तु से आकर्षित होता है, सभी ग्रह अपने mass के हिसाब से स्पेस को मोड रहे है। और उसकी परिक्रमा लगाने लगता है। जैसे की हमारी सूरज गंगा मे सूरज का mass सबसे ज्यादा है इसकी वजह से हम पृथ्वी के साथ सूरज की परिक्रमा कराते है।

    वोर्म-होल (wormhole) क्या है? वोर्म-होल के बारे मे पूरी जानकारी | हिन्दी

    जैसे ही अल्बर्ट आइंस्टाइन ने न्यूटन के बताई हुई बातो पर गौर किया और उसमे अपना दिमाग लढ़ाया, तब उन्हे पता चला की यह सब ग्राविटि (Gravity) का क्या चक्कर है। उन्होने बताया की हम जिस स्पेस मे रहते है वो एक चादर जैसा हे, चादर जैसा इसीलिए क्योंकि जब कोई चीज जिसे मास हो वजन हो वो वस्तु उस चादर मे जाते ही अपने मास अनुसार अपनी जगह जीतना गड्डा उस चादर मे कर लेता है। इस चादर को आइन्सटाइन ने इस चादर को स्पेस (space) कहा। 

    जब आइन्सटाइन को पता चला की हम इस चादर मे रहते है जिसे हमारा ग्रह अपने वजन से उसमे गढहा करता है, तभी आइंस्टाइन ने कहा की "क्यो ना हम इस चादर को पूरी तरह से मोड दे। चादर को मेरा मतलब हे यहा, स्पेस को अगर हम मोड़ते है, तो हम पाएगे की स्पेस के दूसरे हिस्से के ग्रह हमारे ऊपर आ जाएँगे, ऐसा करने से दोनों ग्रहो के गुरुत्वाकर्षण के बल से एक रास्ता तैयार होगा। ऐसा करने से करोड़ो ऊर्जा वर्ष का रास्ता बोहोत ही कम हो जाएगा और जिससे हम ट्रैवल कर के आसानी से उस ग्रह पर जा सकते है।"


    Worm Hole Defenation
    Worm - Hole Defe.


    यही थी आइंस्टाइन का wormhole की खोज, जिसने सारे विज्ञान को सोचने मे मजबूर कर दिया। इस 2000 सदी मे भी जहा टेक्नालजी का इतना भरमार है, फिर भी आइंस्टाइन की बातों पर आज भी भरोसा कर काफी वैज्ञानिक wormhole को कैसे खोजा जाये इस विषय पर खोज कर रहे है।    


    वार्प ड्राइव क्या है (Warp Drive) :

    जैसा की आपने जाना की कैसे हम wormhole से समय यात्रा कर सकते है। आपने देखा की wormhole की सहायता से हम ऐसे ग्रह पर जाएँगे जहा पृथ्वी से काफी (काफी ज्यादा...) गुरुत्वाकर्षण बल हो। ऐसा करने से हमारा वक़्त धीमा हो जाएगा और हम जब उस ग्रह से एक दिन बाद पृथ्वी पर वापस आएँगे तब हम पाएंगे की हमने समय यात्रा कर ली है। 

    WARP DRIVE
    Warp - Drive क्या है 

    warp drive का मतलब हे की अगर हमने wormhole की तलाश नहीं की , और हमे किसी दूर के ग्रह पर जाना है... जिसका गुरुत्वाकर्षण बल हमारी पृथ्वी के बल से ज्यादा हे तब हम ऐसा यान बनाएँगे जो प्रकाश के गति से आगे बढ़ेगा। प्रकाश की गति से जाकर हम किसी भी ग्रह पर, कोनसे भी जगहों पर जा सकते है। इतना ही नहीं वार्प ड्राइव (warp drive) एक ऐसा काल्पनिक विचार हे जो कहता है की हम अकेले ही नहीं, बल्कि पूरे स्पेस को यात्रा कर ले जा सकते है। 


    क्या वार्प ड्राइव (Warp Drive) संभव है?

    वार्प ड्राइव संभव हे या नहीं, इस बात का पता आइंस्टाइन ने पहले ही लगा लिया था। जब आइंस्टाइन ने यह कहा था की अगर किसी चिज को प्रकाश के रफ्तार से यात्रा करना चाहता है, तो उसके लिए उसका मास होना नहीं चाहिए। मतलब आइंस्टाइन की बातों के अनुसार अगर किसी चिज को मास हे यानि अगर किसी चीज को वजन हे, वो चीज प्रकाश के रफ्तार को नहीं मात दे सकती।

    when you have mass, It is impossible to travel with speed of light. 

    मतलब देखा जाये तो वार्प ड्राइव (Warp Drive) का हो पाना अभी के लिए ना मुमकिन है। अगर भविष्य मे कोई तकनीक आती हे जो किसी भी चीज को प्रकाश की गति से ले जा सके तो शायद वार्प ड्राइव (Warp Drive) यह विचार सफल हो सकता है। 


    wormhole से समय यात्रा कैसे होगी?

    विज्ञान एक ऐसा विषय हे जहापर हर काल्पनिक विचारो को अगर साबित करना हो तो अगर - तभी वाली बातो से गुजरना पड़ता है। जैसे की अगर हम प्रकाश के गति से यात्रा करने मे सफल हुये तभी हम समय यात्रा कर सकते है। इसी बात की तरह हम अगर wormhole को पा लेते है, तो हम समय यात्रा कर सकते है। जी हाँ यह सच हे की हम वोर्म-होल (wormhole) को पाने मे कामयाब हुये तो हम जरूर समय मे यात्रा कर सकते है। यह सच हे की हम समय यात्रा कर सकते है, पर आखिर कैसे हम समय यात्रा कर सकते है? आयीए जानते है की समय यात्रा कैसे करते है। 


    समय यात्रा कैसे कर सकते है? 

    क्या आप जानते है की समय यात्रा सच है, जी हाँ समय यात्रा करना संभव है। समय यात्रा कैसे करे यह जानने से पहिले मे बता दूँ की समय यात्रा सिर्फ भविष्य मे की जा सकती है। हम समय यात्रा कर पीछे बीते गए भूतकाल मे नहीं जा सकते। 

    समय यात्रा
    समय यात्रा 

    अगर हमने स्पेस को मोड़ कर वोर्म-होल (wormhole) बना ले जो हमे और किसी दूसरे गृह को एक रास्ते से जोड़ेगा। यह गृह इतने दूर के होगे, पर वोर्म-होल (wormhole) की मदत से हम किसी ऐसे ग्रह पर जाएँगे जो हमारी धरती से काफी ज्यादा दूर था। जो गृह पृथ्वी - सूरज से दूर रहती है, उनका गुरुत्वाकर्षण बल काफी ज्यादा होता है। गुरुत्वाकर्षण का बल ज्यादा होने से अगर हम उस गृह पर एक मिनट भी रुकेंगे तो आपके वहा बिताया हुआ एक - एक मिनट यहा के 5 साल के बराबर भी हो सकता है। तो आप जनोंगे की अपने समय यात्रा कर ली है।

    आप सोचेंगे की आखिर हम दूसरे ग्रह पर जाकर समय यात्रा कैसे कर सकते है। तो आप के लिए मे बता दूँ की जब हम दूसरे ऐसे ग्रह पर जाएँगे जहा उसका गुरुत्वाकर्षण बल हमसे काफी ज्यादा होगा, वहा हमारा वक़्त भी धीमा हो जाएगा , इतना धीमा की अगर हम वह एक घंटा भी गुजरते है तो वह बिताया गया 1 घंटा हमारे पृथ्वी पर 5 साल के बराबर हो सकता है।


    Wormhole मे यात्रा कैसे की जाये : Antimatter की मदत से 

    wormhole एक ऐसा रास्ता हे जो space को मोड कर बनता है। ऐसे रास्ते पर हम यात्रा नहीं कर सकते। अगर हम ऐसे रास्ते से जाएँगे तो शायद ही हम बच पाये, पर ऐसा करना हमारे लिए खतरे से खाली नहीं होगा। 

    अगर wormhole बन जाते है और अगर हमे उसमे यात्रा करनी हो तो हमे ऐसे धातु की जरूरत होगी जिससे हम उस रास्ते से आसानी से बिना किसी नुकसान से जा सके। और ऐसा सिर्फ एक ही चीज से हो सकता है और उस चीज का नाम है, Antimatter जिसे हम black - matter भी कहते है। वैज्ञानिको ने बताया हे की हम Antimatter की मदत से wormhole मे यात्रा कर सकते है। ऐसा इसी लिए संभव हे क्यों की Antimatter किसी भी matter के विरुद्ध होता है। जैसे हम गुरुत्वाकर्षण बल की तरफ खिचे जाते है , वैसे ही Antimatter उसके उलट गुरुत्वाकर्षण बल से दूर भागता है। इसी वजह से हम सिर्फ Antimatter की मदत से wormhole मे यात्रा कर सकते है।  

     

    वोर्म-होल (wormhole) क्या है? वोर्म-होल के बारे मे पूरी जानकारी हिन्दी इस पोस्ट मे आपने क्या देखा जनाइए।

    • वोर्म-होल (wormhole) क्या है? वोर्म-होल के बारे मे पूरी जानकारी इस पोस्ट मे आपने वोर्म होल के बारे मे पूरी जानकारी ली । जैसेकी आखिर वोर्म होल होता क्या है, इसकी खोज किसने की थी।
    • वोर्महोले की जनकरी लेने के बाद आपने जाना की किसने wormhole की खोज की, इसके साथ उन्होने वोर्महोल की कल्पना किन विचारो के आधार पर की।
    • वोर्महोल के बारे मे जानते जानते आपने न्यूटन के बारे मे जाना की उनकी थेरी से कैसे आइन्सटाइन को wormhole की कल्पना आयी।
    • आपने जाना की क्या हम wormhole की मदत से समय यात्रा कर सकते है।
    • समय यात्रा कैसे कर सकते है।
    • हम wormhole से समय यात्रा कैसे कर सकते है।
    • वार्प ड्राइव (warp - drive) क्या होता है।
    • काय वार्प ड्राइव (warp - drive) संभव है।
    • Wormhole मे यात्रा कैसे की जाये : Antimatter की मदत से

    आशा करता हूँ की आपको वोर्म-होल (wormhole) क्या है? वोर्म-होल के बारे मे पूरी जानकारी | हिन्दी इस पोस्ट मे आपके सभी सवालो जवाब आपको मिल चुके होंगे। अगर आपके मन मे wormhole के बारे मे कोई सवाल बाकी होगा तो मुझे आप नीचे कमेंट करके जरूर बताओ। और इसके साथ वोर्म-होल (wormhole) क्या है? वोर्म-होल के बारे मे पूरी जानकारी | हिन्दी यह

    पोस्ट आपको कैसे लगी वे भी आप मुजे कमेंट मे बताए।


    जय हिन्द !!

     


    1 टिप्पणियाँ

    एक टिप्पणी भेजें
    और नया पुराने