जिंदगी बदलने वाले 5 किताब - गौर गोपाल दास

 

जिंदगी बदलने वाले 5 किताब  - गौर गोपाल दास

 

गौर गोपाल दास जो की पेशे से एक engineer है, और वे अभी वे  इंडिया के उच्च स्थान के lifestyle coach और motivational speaker है। उनके videos आप उनके YouTube चैनल पर देख सकते हो जहा उन्हे 3 million लोग follow करते है। उनका व्यक्तिमत्व इतना प्रभावशाली हे की उनकी बातो मे, और उनकी कहानियो मे आप सम्मोहित हो जाओगे। वे ज़्यादातर कहानियो के माध्यम से सबको संबोधित कर हम सबको एक नयी प्रेरणा देते है। उनका चैनल आप जरूर देखे, आपको उनकी बाते जरूर पसंद आएंगी.




वे अक्सर सबको जिंदगी के सुंदरता के बारे मे बताते है, वे हमेशा सकारात्मक सोच से सबको ज्ञान देते है, उनकी बातो से हमेशा एक जीने की लहर मन मे उत्तपन होती है। आप को उनकी बातो को एक बार जरूर सुनना चाहिए। उनके नाम दो किताबे भी है जो नीचे दिये गए है।

 

   1.        Gaur Gopal Das (2018) - Life's Amazing Secrets: How to Find Balance and Purpose in Your Life.  - 'जिंदगी का बड़ा रहस्य : जिंदगी मे संतुलन और उदेश्य को कैसे पाया जाए!'

 

   2.        Gaur Gopal Das (2020) - The Way of the Monk: The Four Steps to Peace, Purpose and Lasting Happiness

 

आपको पता चल ही गया होगा की गौर गोपाल दास कौन है और उनकी बाते कितनी महत्वपूर्ण है। आपको बता दूँ की गौर गोपाल दस जो कुछ भी है वो उनके गुरु और खुद के ज्ञान के वजह से है। उन्हे इतना ज्ञान किताबों से ही आय है, वे हमेशा कहते रहते है की - किसी ने सच कहा है की किताबें ही हमारे साथी होते है। जितनी किताबें आप पढ़ोगे उतनी ही आपको ज्ञान की प्राप्ति होगी और उतनी ही आपको इस जीवन मे जीने की वजह मिलेगी, और जिसे जीवन को जीने की वज़ा समझ मे गयी उस आदमी के जीवन मे आनंद की कमी नहीं होगी।तो जब गौर गोपाल दास को एक दिन एक इंटरव्यू मे पूछा की "अगर आपको पूछा जाये की सब से बढ़िया किताब कोनसी तो आप किन ऐसे पाँच किताबों के नाम बताओगे जो आपको जिंदमी एक बार पधानी ही चाहिए...", गौर गोपाल दास थोड़े मुस्कुराए और उन्होने जवाब मे कहा की, "अगर मे किसी किताबों के नाम बता सकु , जो आपके जीवन मे आपको एक बार तो जरूर पधानी चाहिए, तो मे इन पाँच किताबों को नाम लूँगा..."  जो नीचे दिये गए है।

 

जरूर पढे ये किताबे :

 उन्होने सबसे पहिले उस किताब का नाम लिए जो किताब सबसे पवित्र है , और ये किताब आपको जीवन मे एक बार जरूर पढ़नी चाहिए।

 

    1.यह किताब जिंदगी बदल देगी, इसे जरूर पढे।

     

        भगवत - गीता -

    गौर गोपाल दस ने सबसे पहिले इस किताब का नाम लिया, भागवत गीता जो की हिन्दू धर्म की सबसे पवित्र किताब है। इस किताब के बारे मे उन्होने बताया की शायद ही कोई किताब होगी जिसमे गीता से ज्यादा ज्ञान हो। उन्होने आगे कहा की गीता से बढ़ कर आपको कोई भी ज्ञान नहीं दे सकती, गीता एक ज्ञान का भंडार है, जिसे गीता समझ गयी उसे उसके जीवन के सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

    जिंदगी बदलने वाले 5 किताब  - गौर गोपाल दास
    गीता 

    गीता मे हर सवाल का जवाब आपको मिल जाएगा। भागवत - गीता मे हमे जीने का तरीका बता गया है, और भी कई सारी बाते हमे गीता मे बतायी गयी है जो हमे जिंदगी मे बोहोत काम की है इसीलिए सबको भागवत - गीता जिंदगी मे एक बार जरूर पढ़नी चाहिए। ऐसा गौर गोपाल दास जी ने कहा है।

     

    फिर उन्होने दूसरे किताब का नाम बताया की आपको जीवन मे ये किताब जरूर पढ़नी चाहिए। ये किताब गौर गोपाल दास के जीवन मे बोहोत महत्पूर्ण किताब है क्योंकि 'The Journey Home' ये किताब उनके गुरुदेव के जीवन पर लिखी गई थी।

     

    2. यह किताब आपको एक संत के जीवन के सारे अनुभव देंगी।

     

        The Journey Home -

    गौर गोपाल दास इन्होने गीता के बाद इस किताब का नाम लिया जिसका शिर्सक था 'The Journey Home' ये किताब उनके लिए बोहोत ही खास है क्योंकि वे किताब उनके गुरु के जीवन यात्रा के बारे मे है, इस किताब को राधानन्द स्वामी ने लिखा है। इस किताब मे गौर गोपाल दास के गुरु के जीवन यात्रा के बारे मे लिखी है जो एक ज्ञानी के साथ साथ आध्यात्मिक ज्ञान पर भी उन्हे जानकारी थी, वे जीवन के सर के बारे मे जानते थे। और उनकी किताब उनकी जीवन की यात्रा के साथ साथ उनके ज्ञान के यात्रा को भी दर्शाती है।

    आपको ये किताब जरूर पढ़नी चाहिए। उन्होने आगे चलकर बाताया की उनके गुरु की ये यात्रा पूरे इंडिया मे थी इसके बारे मे भी आपको पता चलेगा, इस किताब मे आपको उनके बारे मे बोहोत कुछ पता चलेगा, और तो और उस किताब मे उनके सारे अनुभव आपको सीखने को मिलेंगे। तो जरूर ये किताब आपको पढ़नी चाहिए।

     

    उसके बाद गौर गोपाल दस सिर ने तीसरी किताब के बारे मे आगे बताया , और सच मे अगर आपको लाइफ मे कुछ बड़ा करना हे तो आपको इस किताब मे जरूर जानना चाहिए। और एक बार जरूर ये किताब पढ़नी चाहिए, और इस किताब का नाम हे

     

       3.        यह किताब आपको जीवन मे आगे बढ़ाने मे मदत करेंगी, इस किताब को अनदेखी ना करे

     

        Leaders Eat Last :

    आपको बतादु की ये किताब आपका जीवन बदलने वाली हे, सच मे मैंने खुद ये किताब पढ़ी है, और जब आप इस किताब को ध्यान से पढ़ोगे तब आपको एक लीडर के बारे मे पता चलेगा। की आखिर ये लीडर कैसे काम करते है, लीडर कैसे सोचते है, लीडर को क्या कुरबानिया देनी पड़ती है, लीडर का मतलब क्या होता है? इन सारे सवालो का जवाब ये किताब देती है।

    लीडर्स ईट लास्ट उन लोगों के लिए है जो अपने काम को लेकर, और खुद को लेकर काफी गंभीर रहते है, और कभी भी काम को छोड़ कर पीछे नहीं हटते , और कभी भी मुसीबत आने पर सबसे पहले आगे खड़े होते रहते है। और तो और यह किताब उन लोगो के लिए भी हे जो इतना करने के बावजूद पूरा श्रेय खुद लेकर दूसरों को अपना

     

       4.यह किताब आपको आपके अंदर की कमियों को दूर करेंगी।

        Positive Personality Profiles :

    यह किताब हर किसी को पढ़नी चाहिए। अगर आपको खुद के बारे मे ज्यादा कुछ जानते नहीं, अगर आप यह नहीं जानते की पर्स्नालिटी कैसी है, आपमे क्या खूबिया है, क्या खामिया हे, यह किताब आपके बारे मे सब कुछ बता देगी। और यह किताब अपने आपको परखने का मौका देती है। इसकी वजह से आप अपने आप को सुधार कर एक अच्छे पर्स्नालिटी वाले वक्ती बना सकते हो।

     

    और अब वो आखिरी किताब जो मेरे खयाल से आपमे से काफी लोगो ने पढ़ी होगी, और उस किताब का नाम हे...

     

        5.  यह किताब आपको सारे सवालो के जवाब देगी।

        महाभारत :

    यह किताब आपमे से बोहोत लोगो ने जरूर पढ़ी होगी, और अगर जिंहोने नहीं पढ़ी होगी उन्होने जरूर महाभारत टीवी मे जरूर देखा होगा। बता दूँ की महाभारत  साहित्यिक ग्रंथ और महाकाव्य, है जो हिन्दू धर्म के मुख्यतम ग्रंथों में से एक है। कहते हे की अगर आपको इस सारे संसार का ज्ञान चाहिये तो आपको बस दो ही किताबों का ज्ञान लेने होगा। उन दो किताबों मे से एक किताब महाभारत है , और पहली किताब भगवतगिता, जिसका जिक्र आपने ऊपर देखा।

    जिंदगी बदलने वाले 5 किताब  - गौर गोपाल दास
    महाभारत

    आपको इस किताब मे इस संसार के और अपने निजी जीवन के सारे सवालों के जवाब मिल सकते है, ऐसा मे नहीं बल्कि इस किताब को पढ़ने वाले बताते है। तो मुझे भी एक बार इन किताबों को जरूर पढ़ना चाहिए। आप कब पढ़ रहे है, मुझे कमेंट मे बताए। 

    आशा करता हूँ की आपको जिंदगी बदलने वाले 5 किताब  - गौर गोपाल दास यह पोस्ट पसंद जरूर आई होगी, आगे चलकर भी मे ऐसे ही जिंदगी बादल देने वाली किताबे आपके लिए लता रहूँगा। अगर इस पोस्ट के निगडित कोई भी सवाल आपके मन मे हो तो नीचे कमेंट कर जरूर बताए। मे आपके सारे सवालो के जवाब देने के लिए तारा हूँ

     

    जय हिन्द!!


    2 टिप्पणियाँ

    एक टिप्पणी भेजें
    और नया पुराने