क्या है Virtual Reality और वर्चुअल रियलिटी के उपयोग

 
क्या है Virtual Reality और वर्चुअल रियलिटी कैसे काम करता है ?

 

सबसे बढ़िया सवाल की Virtual Reality क्या है? अगर आप नहीं जानते की वर्चुअल रियलिटी क्या है तो आपको इस बारे में जरुर जानना चाहिए की आखिर क्या होता है Virtual Reality. क्या आपने कभी ऐसा सपना देखा है जिसमे आपके पीछे dinosaur भाग रहा हो और आप अपने आपको बचाते हुए जंगल में यहाँ से वहा दौड़ रहे हो, जिनको ऐसे सपने आते है उनके तो पसीने छुट जाते है. ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि हम सपने में खुदको उसी जगह पर देखते है. कुछ ऐसा ही है Virtual Reality में जहा आपको ऐसा प्रतीत होगा की आप उसी जगह पर हो. जि हाँ ! Virtual Reality की मदत से यह पॉसिबल है की आप खुदको उस जगह का हिस्सा समजते हो, जसी भी जगह का आप फुटेज Virtual Reality में देखते हो उस जगह का 3D चित्रकरण आपको दिखता है. 


 

Virtual-Reality-क्या-है-hindi-वर्चुअल-रियलिटी-के-उपयोग


Virtual Reality में आप अपने आप को First Person Perspective से देखते हो, जैसे आप अपने आप को normal लाइफ में देखते हो. Virtual Reality टेक्नोलॉजी की मदत से अब आप घर बैठे ही जंगल में बैठ कर शेरो के साथ बैठ सकते हो, पानी में जाकर मछलियों के साथ तैर सकते हो, और ही नहीं Virtual Reality की मदत से आप इस ब्रम्हांड की सैर भी कर सकते हो. Virtual Reality की मदत से आप किसी भी 3D मूवी का पुरे मन से आनंद ले सकते हो. 

 

Virtual Reality क्या है इस सवाल का जवाब देने से पहले बता दूँ की Virtual Reality एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो computers और कुछ equipment की मदत से एक ऐसा दृश्य दिखाया जाता है जिसे देखने पर ऐसा प्रतीत होता है की मानो उस सिन में हम गए है, क्योंकि Virtual Reality में आपके ऊपर एक चश्मे जैसा आवरण लगाना होता है, जिसकी वजह से आपको अपने आजू बाजू का कुछ भी दिखाई नहीं देता. आपको उस चश्मे को पहनने के बाद सिफ Virtual Reality में दिखाई देने वाली फुटेज दिखति है, जो अनुभव लेने लायक है. आज हम इसी टॉपिक पर चर्चा करेंगे की आखिर Virtual Reality क्या है? Virtual Reality के उपयोग क्या है और Virtual Reality कैसे काम करती है.

 

    क्या है Virtual Reality क्या है  (What is Virtual Reality in hindi)

     

    क्या अपने कभी YouTube पर 360deg वीडियोस देखे है, अगर नहीं तो आज सर्च करके देख लीजिये. Basically यह वीडियोस में आप अपने हिसाब से स्क्रीन के ऊपर चल रहे विडियो को देख सकते हो, ऊपर , निचे, बाए, दाए, हर तरफ. ऐसा ही कुछ Virtual Reality में है. इसमे देखने वाले अपने मनसे बाए दाये, ऊपर - निचे देख सकता है. ऐसा मान लो की आप उस जगह पर खड़े है और अपने हिसाब से उस दृश्य को देख रहे हो. 

     

    Virtual Reality का अर्थ दो शब्दों से मिलकर बना है जैसे की Virtual और Reality जैसा की हम जानते है की virtual मतलब कंप्यूटर द्वारा अस्तित्व में आने के लिए बनाया गया, और Reality मतलब जो चीज अस्तित्व में है. इसका अर्थ यही हुआ की Virtual Reality एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जहां आपको कंप्यूटर की मदत से बनाई गयी किसी चीज को लगभग अस्तित्व जैसा दिखाना. 

     

    Virtual Reality कैसे काम करता है ?

     

    हमारा दिमाग आँखों देखि और कानो सुनी जब सुनाता है तब उसे रियलिटी का पता चलता है. जैसे अगर हम किसी समुद्र के पास बैठकर नजारा देख रहे है तब आपके दिमाग में आँखों से देखा हुआ सिन और कानो से सुनी हुई आस पास की आवाज जाती है जिसकी वजह से हमारा दिमाग उस चीज को असली मानने लगता है. यही होता है Virtual Reality में जब हमारे दिमाग को टेक्नोलॉजी की मदत से आँखों पर VR का चश्मा लगाकर जो दृश आँखों को दिखाई देता है उससे दिमाग को ऐसा प्रतीत होता है की सामने वाली चीज एकदम असली है. बर्शरते Virtual Reality में दिखाई देने वाली फुटेज बढ़िया बनाई गयी हो.

     

    Virtual-Reality-क्या-है-hindi-वर्चुअल-रियलिटी-के-उपयोग

    Virtual Reality और TV देखने में ज्यादा फरक नहीं है, आपको Virtual Reality में भी वैसे ही दिखेगा जैसे TV में दिखता है, Virtual Reality में आपको 360 Deg. आपके मन अनुसार आपको स्वतंत्र होता है जबकि TV में एक सिमित 3D experience रहता है. बस यही फरक है जो Virtual Reality और  TV  में. 

     

    आने वाले कल में Virtual Reality का काफी ज्यादा महत्त्व रहने वाला है. यह इतनी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी है जिससे हर इंसान घर बैठे ही कही पे भी virtually जा सकता है, और वहा का आनंद ले सकता है. इसकी मदत से कई सारे ट्रेनिंग घर पर ही लेना बिलकुल आसान जा रहा है. 


    VR का फुल फॉर्म क्या है 

    VR यानी Virtual Reality

        वर्चुअल का V और रियलिटी का R यह दोनों के पहले अक्षर से VR शब्द बनता है. यह शब्द     आज बोहोत प्रचलित है, बड़ी बड़ी कम्पनिया इसे बेहतर बनाने में लगे है. सभी इस काम लगे     है की इस नयी तकनीक को कैसे और बेहतर किया जा सके. VR यानी की Virtual Reality     यह आने वाले समय की सबसे आधुनिक तकनीक में से एक है, जिसे इस्तेमाल करना सबको     बेहत पसंद आएगा. 

     

    Virtual Reality के फायदे क्या है ? और Virtual Reality के नुक्सान क्या है ?

     

    Virtual-Reality-क्या-है-hindi-वर्चुअल-रियलिटी-के-उपयोग

    क्या आपने सोचा है की कैसे धीरे धीरे TV की जगह मोबाइल ले रहा है, लगभग ले ही ली है. पर अगर सोचो अगर मई कहूँ की अब Virtual Reality एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो इस मोबाइल्स की जगह ले सकती है. Virtual Reality एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसे हर कोई use करना पसंद करेगा, Virtual Reality की तरफ हर कोई बड़े आसानी से आकर्षित हो जाता है, इसलिए इसके काफी ज्यादा फायदे भी है, इस टेक्नोलॉजी की मदत से हर कोई घर बैठे , एक जगह पर बैठे वे हर काम कर सकते है जो practically possible नहीं है. जैसे की आग के ऊपर चलना, बड़े झूले पर बैठना, मेडीकल use, और भी ऐसे काम जो आप real life में नहीं कर सकते. 

     

    Virtual Reality के कुछ फायदे -   

     

    Virtual-Reality-क्या-है-hindi-वर्चुअल-रियलिटी-के-उपयोग

    . घर बैठे किसी भी शहर में घुमना - 

    Virtual Reality की मदत से हम चाहे किसी भी शहर में घूम सकते है. वो भी बिना पैसे खर्च किये. इस तकनीक से आप किसी भी शहर में, किसी भी देश में, किसी भी समय घूम सकते हो. Virtual Reality की मदसे आपको ऐसा महसूस होगा की आप उसी शहर में चुके हो, फिर जहा मर्जी वहां घुमे. यह अनुभव किसी टेलीपोर्ट होने जैसा ही है. 

     
    . टाइम ट्रेवल करके इतिहास देखना

    Virtual Reality की यही खासियत है की इससे आप किसी भी जगह जा सकते हो, अगर उस जगह की 3D पिक्चर अवेलेबल होगी तो यह स्वम्भव है. आज के वक़्त बड़े आसानी से किसी भी जगह का 3D पिक्चर अवेलेबल हो सकता है, इससे एक बढ़िया चीज यह हो सकती है की आप इतिहास में जाकर वो चीजे अपनी खुद की आँखों से देख सकते हो. Virtual Reality की मदत से आप किसी भी इतिहास की घटनाओ को अपनी आँखों से देख सकते हो. 

     

    . Classroom में करेगा मदत

    Virtual Reality की मदत से कई क्लासरूम में बच्चो को पढ़ने में काफी मदत होती है. जैसे की हम जानते है की हमें school-colleges में पढ़ने में दिक्कत इसलिए होती थी क्कुनकी वे चीजे हमें practically नहीं दिखाई जाती थी. अब Virtual Reality की मदत से यह संभव हुआ है की हम किसी भी चीज को 3D इमेज में दिखाकर इसका इस्तेमाल school - colleges में कर सकते है. 

     

    इसका इस्तेमाल कार के पार्ट्स काफी करिफ से देखने के लिए कर सकते है, या मेडिकल कॉलेज में इंटरनल बॉडी पार्ट्स देखने के लिए हो सकता है. Virtual Reality काफी कमाल की चीज है जो आपको हर चीज को बारकाई से और हर angle से देखने के लिए मदत करेगी.

     

    . ट्रेनिंग में समय और पैसा दोनों बचेंगे 

    हम जब किसी स्किल को लेकर ट्रेनिंग करते है तब हमें कई बार उसके लिए किसी और जगह जाना पड़ता है, या फिर हम वो काम एक specific वातावरण में कर सकते है, लेकिन अब Virtual Reality की मदत से सब कुछ संभव हुआ है. इसकी मदत से हम किसी भी जगह किसी भी स्किल की प्रैक्टिस कर सकते है. 

    अगर हमें कार सीखनी हो तो हम किसी कार में बैठकर ड्राइविंग की ट्रेनिंग लेते है, पूरी तरह से ड्राइविंग ना आने पर हम एक्सीडेंट का शिकार भी हो सकते है, अब Virtual Reality की मदत से आप एक ही जगह बैठे पुरे कार का कण्ट्रोल अपने हाथ में ले सकते हो. इससे आपकी ही नहीं बल्कि दूसरी भी सेफ्टी को कोई समस्या नहीं होती. आप आसानी से किसी भी कार को सिख सकते हो. और बादमे जब आप कार चलने के काबिल हो जाने पर असली कार में बैठकर बिना किसी चिंता के कार ड्राइविंग कर सकते हो. 

     

    . अपने डर का सामना कर सकते हो 

    क्या अपने काफी १०० लोगो के सामने किसी speech को दिया है, अगर दिया हो तो अच्छी बात है पर कई लोग stage के नाम से ही डर जाते है, पर Virtual Reality की मदत से आप १०० क्या १००० लोगो के सामने  speech को दे सकते हो. Virtual Reality की मदत से आपमे इतना कॉन्फिडेंस आएगा की आप नकली जनता के सामने भाषण देते हुए प्रैक्टिस कर सकते हो और बादमे असली स्टेज पर आकर पुरे तयारी और कॉन्फिडेंस के साथ अपनी मन की बात बोल सकते हो. 

     

    स्पीच देना तो एक उदाहरण था, आप अपने किसी भी दर को Virtual Reality की मदत से दूर कर सकते हो. अगर आपको उचाई से डर है, तो आप Virtual Reality की मदत से किसी भी ऊँची बिल्डिंग पर जाकर वहा का नजरा देख सकते हो, जो की आप रियल लाइफ में नहीं देख सकते. 

     

    . किसी भी सवारी के मजे ले सकते हो 

    आपने Roller - Coaster के बारे में सूना ही होगा. कई लोग उसमे बैठने के लिए डरते है इसमे बैठने के बाद कई लोगो को चक्कर भी सकते है. लेकिन अब इस बात की चिंता लेने की जरुरत नहीं, क्योंकि अभी Virtual Reality की मदत से आप एक ही जगह से Roller - Coaster का मजा ले सकते हो. 

     

    . Gaming का के नया Experience

    Virtual Reality की मदत से गेमर जो गेम खेलते है इनको भी काफी ज्यादा मदत हो रही है. Virtual Reality की मदत से उनके गेम खेलने का पूरा experience बदल गया है, अब वे गेम को काफी करीब से और पुरे 3D view में अनुभव कर सकते है, जो उनके गेम खेलने के अनुभव को काफी ज्यादा बढ़ा देगा.  

     

    और भी बोहोत सारे मजेदार Virtual Reality के फायदे है जिससे VR हर किसीको पसंद आती है. Virtual Reality की टेक्नोलॉजी काफी बढ़िया रूप से आगे बढ़ रही है, जिससे आने वाले कुछ साल में Virtual Reality हमें हर किसीके पास दिखाई देगी.  

     

    Virtual Reality के कुछ नुकसान - 

    जैसे हर चीज के फायदे होते है, वैसे ही उसके कुछ नुक्सान भी होते है. Virtual Reality के भी कुछ नुक्सान है जो हमें इसे use करने से होते है. 


    Virtual-Reality-क्या-है-hindi-वर्चुअल-रियलिटी-के-उपयोग



    • सबसे बड़ा नुकसान Virtual Reality का यह है की यह टेक्नोलॉजी हमें असल दुनिया से दूर ले जा सकती है, इस तकनीक से हम वर्चुअल दुनिया ही देख सकते है. यह वर्चुअल दुनिया पूरी नकली होती है. अगर किसी ऐसे बच्चे को यह तकनीक थमाई जाए तो यह बड़ा खतरनाक होगा, क्योंकि उसे असली और नकली दुनिया एक जैसी ही लगेगी. 



    • इससे लोगो के रिलेशनशिप को भी खतरा हो सकता है, शुरुवात से ही हम लोग एक दुसरे से बोलते हुए रहे है, जिससे हम एक दुसरे के विचार और knowledge को शेयर करते थे. पर इस Virtual Reality एक ऐसी तकनीक है जिसमे आप एक मशीन को ही देखते हो, इसमे आप दुसरे इंसानों से ज्यादा कनेक्शन नहीं बना सकते. 



    • इसकी आदत लग सकती है, जी हाँ जैसे की अपने देखा की यह एक ऐसा device है जो हर इंसान को आकर्षित करता है. क्योंकि यह हमें ऐसा experience देता है जो हमें आज तक नहीं मिला. इसीलिए आगे चलकर हमें इसकी आदत लग सकती है. और हम जानते ही है की अगर किसी एक चीज की हमें आदत लग जाए तो, फायदे कम और नुक्सान ज्यादा होते है. 



    • यह प्रोडक्ट थोडा महँगा है - यह चीज देखि जाए तो थोड़ी महँगी है, क्या पता आगे चलकर इसे हर कोई खरीद सके पर इस समय यह नयी तकनीक है जो काफी महँगी है. अगर यह चीज स्कूल में इस्तेमाल होने लगी तो कई सारे ऐसे बच्चे होंगे जो इस तकनीक को इस्तेमाल ना कर सके. 

     

    तो यह थी कुछ Virtual Reality के नुक्सान जिसे हम नजर अंदाज भी कर सकते है. खैर यह जादुसी चीज अगर आपको चाहिए तो क्या आप इसकी कीमत जानना पसंद करोगे? अगर हाँ तो आगे पढ़ते रहिये. 

     

    Virtual Reality - VR headset की प्राइस क्या है ?

     

    Virtual Reality के हेडसेट की प्राइस दस  हजार १०,००० से लेकर ४०,००० हजार तक है. जैसा की मैंने बताया की ये प्रोडक्ट हल्का सा महँगा है, पर यह बोहोत काम का है. अगर आप यह Virtual Reality खरीदना चाहते है तो आप यहाँ चेक कर सकते है.   

     

    Virtual Reality में इस्तेमाल होने वाले उपकरण 


    Virtual-Reality-क्या-है-hindi-वर्चुअल-रियलिटी-के-उपयोग


    • Virtual Reality के पार्ट्स 

    Virtual Reality को इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास पूरा VR का सेट होना बोहोत जरुरी है. इन्हें ही Virtual Reality के पार्ट्स या उपकरण कहा जाता है. इनकी मदत से ही Virtual Reality काम करती है.  



    • VR Headsets यह एक ऐसा device है जो सर के उपर पहना जाता है. इसमे देखने से ही इसे इस्तेमाल करने वाले को Virtual Reality की दुनिया का नजारा मिलता है. इसमें लगे होते दो बड़े चश्मे जिसमे से आप Virtual Reality को देखते हो. 

     

    अगर आपने अच्छे quality के VR Headset लिए है तो आप इससे अपने कंप्यूटर को जॉइंट करके इसमें गेम, और वीडियोस देख सखते हो. VR Headset पे लगे हुए चश्मों की quality जीतनी ज्यादा अच्छी होगी उतना realistic नजारा आपको दिखेगा. 

     

    इसमे कुछ प्रकार भी आते है जो अपने quality के अनुसार जाने जाते है इनमे से मुक्यतः HTC Vive Headset और Oculus Rift Headset का नाम आता है. यह दोनों हेडसेट काफी डिमांड में है. इनकी मदत से आप कोई भी गेम जो इनकी app में चलते है वो खेल सकते हो. जिसके लिए आपको इनके उस app को इंस्टाल करना पड़ेगा. 



    • Computer - संगणक एक ऐसी चीज है जिसके बिना Virtual Reality चल ही नहीं सकती. Virtual Reality के लिए थोडा ज्यादा पावरफुल कंप्यूटर होना चाहिए जिससे क्वालिटी और experience दोनों जबरदस्त होता है. 

             

    ऐसे भी कुच्छ VR Headsets है जो मोबाइल की भी मदत से चल जाते है और उनकी कीमत भी कम होती है. पर उससे किसको भी सही तरह से Virtual Reality की जादू नहीं दिखेगी. 



    • VR Controllers - यह बोहोत ही महत्वपूर्ण उपकरण है, VR Headsets के साथ यह दो मिलते है, जो हर कंपनी देती है. इसके अलावा भी Virtual Reality के उपकरण आते है जो बहार से vr कंट्रोलर बनाते है. 



    • Headphones -  बिना headphone के आप Virtual Reality का मजा ले ही नहीं सकते. Headphone की मदत से ही आपके दिमाग को यह यकीन दिलाया जाता है की जो आप देख रहे हो वो सब असली है. Headphone की मदत से ही हम विडियो की आवाज सुनते है और वेह आवाज अगर 3D हो तो experience सांतवे आसमान में होता है. 

    इसके अलावा भी बोहोत कुछ है जो इसके साथ आपको मिल जाता है जिसमे सबसे महत्पूर्ण चीज सफाई की चीजे होती है जिससे आपको इस device को आसानी से साफ़ कर सकते है और सही ढंग से रखने के लिए इसके साथ कुछ उपकरणे भी आते है. अगर यह उपकरणे नहीं आते तो हम बहार से भी खरीद सकते है. 

     

    आशा करता हूँ की मैंने क्या है Virtual Reality और वर्चुअल रियलिटी के उपयोगइस पोस्ट के बारे में जीतनी में जानकारी दे सकता था वो आपको भी समज में गयी है. अगर कोई और सवाल इस Virtual Reality के बारे में हो तो कमेंट में जरुर बताये. आपको आने वाले हर डाउट जैसे Virtual Reality क्या है (what is virtual reality in hindi detail), Virtual Reality technology कैसी है?, Virtual Reality के बारे में पूरी जानकारी और  इससे जुड़े हुए हर सवाल का जवाब मैंने देने की कोशिश की है. अगर आप दूसरो का भी नॉलेज बढ़ाना चाहते है तो निचे दिए गए शेयर के बटन पर क्लिक कर आप किसी भी प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हो. 

     

    इसीके साथ Virtual Reality क्या है ? और Virtual Reality के उपयोग यह पोस्ट आपको कैसी लगी यह भी आप मुजे कमेंट में लिख सकते हो. अगर कोई अन्य प्रश्न हो तो आप हमें Email भी कर सकते हो. 

     

    धन्यवाद !

    जय हिन्द!   

    एक टिप्पणी भेजें (0)
    और नया पुराने