दिमाग की ताकत कैसे बढ़ाएं, दिमाग को तेज करने के तरिके

10 ऐसी बाते जो दिमाग की ताकत को बढ़ाने में मदत करेगी 

 

दिमाग की ताकत को कैसे बढ़ाया जाए, इस विषय पर काफी चर्चा की जा सकती है, क्योंकि हर किसी का दिमाग एक जैसा नहीं होता, इसीलिए दिमाग की ताकत कैसे बढ़ाएं, दिमाग को तेज करने के तरिके  इस पोस्ट में कुछ ऐसे तकनीक है जिससे आप अपनी दिमाग को शांत कर अपनी दिमाग की ताकत को बढ़ा सकते है।    

        यह भी पढ़े - ब्रेन वेव्स क्या है? 

दिमाग की ताकत कैसे बढ़ाएं, तो इस सवाल का जवाब जानना बोहोत जरूरी है, क्योंकि दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है जिसका खयाल रखना हमे आना चाहिए. वैसे तो हमारे शरीर के सारे अंग महत्वपूर्ण है, पर जब शरीर का दूसरा अंग बंद , या खराब हो जाए तो फिर भी हम survive कर जाते है. पर अगर ये दिमाग बंद हो जाए तो हम जिंदा लाश बनके रह जाते है. तो हमे इस दिमाग का खयाल रखना चाहिए और इसकी ताकत को हमेशा बढ़ाते रहना चाहिए. तो आइए जानते है की हमारे दिमाग की ताकत कैसे बढ़ाते है, "दिमाग की ताकत कैसे बढ़ाएं, दिमाग को तेज करने के तरिके " इस पोस्ट में.


dimaag-ki-takat-bahdane-ke-tarike


दिमाग का खयाल रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि जो काम हम करते है उसके लिए दिमाग जिम्मेदार होता है, कुछ भी काम करने के लिए हमे दिमाग की ताकत लगानी होती है, इसमें दिमाग कमजोर होने लगता है, इससे उसकी ताकत कम होने लगती है और इसका सीधा असर हमारे रोज के कामों में दिखाई देता है. तो आज "दिमाग की ताकत कैसे बढ़ाएं, दिमाग को तेज करने के तरिके " इस पोस्ट में हम जानेंगे की आखिर दिमाग की ताकत कैसे बढ़ाते, नीचे कुछ उपाय दिए गए है उसमे आपको पता चलेगा की दिमाग की ताकत बढ़ाने के लिए क्या किया जा सकता है.

 

1. हर रोज सुबह Exercise करो -


dimaag-ki-takat-bahdane-ke-tarike


ये तो सभी कहते है की डेली Exercise करना बोहोत जरूरी है, पर इसका दिमाग से क्या ताल्लुक? Exercise हमारे दिमाग के लिए सबसे बढ़िया ताकत प्रदान करती है. हमारा दिमाग एक ऐसा अंग है जिसको ऑक्सीजन (Oxygen) की बोहोत जरूरत होती है. अगर हमारे दिमाग को 5 मिनट ऑक्सीजन ना दिया जाए तो दिमाग की cells मरने लगती है.

वैसे सुबह उठना काफी अच्छी आदत है, पर ऐसी अच्छी आदतों को कैसे लगाए जानिये इस पोस्ट में ! 

तो सुबह Exercise करना बोहोत ही जरूरी है, Exercise से हमारा heart जोरो से पंप होता है, इससे हमारे शरीर में ज्यादा से ज्यादा खून का प्रवाह बढ़ता है और हमारे  दिमाग को ज्यादा से ज्यादा Oxygen मिल पाता है. 

 

यहा Exercise का मतलब यह नहीं की dumble उठाके ऊपर नीचे हाथ कर रहे हो... नही!, आपको सुबह cardio exercises करनी है जिससे आपके दिल की धड़कने तेज हो जाए. जैसे दौड़ लगाना, जंपिंग जैक्स, jump rope, squat jumps, Burpees, सीढ़िया चढ़ना, और भी ऐसे कुछ exercise जिसको करते ही आपको पसीना जाए. इससे आपके दिमाग को बोहोत हेल्प होगी.

 

2. प्राणायाम और योग करना 

"योगा से ही होगा ! "
dimaag-ki-takat-bahdane-ke-tarike

 

क्या आपको पता है योगा डे (Yoga Day) कब मनाए जाता है, तो आपको बता दूं कि 21 June को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया जाता है, और 2015 से योगा की awarness इतनी ज्यादा फैलाई जा रही है की कई सारे दूसरे देश भी योग को अपना रहे है, और एक फेमस लाइन भी है की "योगा से होगा ! " और यह लाइन एकदम सही है, क्योंकि योगा से दिमाग को जो शांति मिलती है, उससे दिमाग recharge mode पर चला जाता है मतलब हमारा दिमाग योगा से शांत होकर उसकी सोचने की ताकत को बढ़ाता है, इसलिए अगर दिमाग की ताकत बढ़ानी हो तो योगा करना बोहोत जरूरी है.

 

योगा के साथ साथ आपको प्राणायाम भी करना होगा, इससे आपके दिमाग को काफी ज्यादा फायदा होता है, अगर प्राणायाम के बारे में पता नही तो मैं बता दूं की आप ...... Position में बैठे और उसके बाद अपनी आंखे बंद करे , आंखे बंद करने के बाद अपने हाथ नीचे दिए गए चित्र जैसे करे, और अंगूठे से अपनी एक नाक बंद करके दूसरी 

 

3. अच्छी नींद लेना -

जैसा ऊपर बताया है की योगा से दिमाग जितना शांत रहता है, उतनी ही दिमाग की सोचने की शक्ति बढ़ती है. इसके लिए सबसे जरूरी बात है की हमे अपनी नींद अच्छी तरीके से लेनी होगी. 

 

dimaag-ki-takat-bahdane-ke-tarike

दिन भर आप कोई काम कर रहे हो, या नहीं भी कर रहे हो हमारा दिमाग हमेशा एक्टिव रहता है. इसकी वजह से हमारा दिमाग रात में कमजोर सा हो जाता है. इसके लिए उसे proper rest की काफी ज्यादा जरूरत होती है. इसका मतलब ये नही की हम सारे दिन सोते ही रहे, नींद लेने की भी लिमिट होती है जिससे हमारा दिमाग चार्ज्ड अप हो जाता है, नीचे दिए हुए चार्ट को देख कर आप समझ जाओगे की आपको कितनी नींद लेनी चाहिए, जैसा की आप देख सकते हो जितनी छोटी आपकी age (उम्र) होगी उतनी ज्यादा आपको नींद की जरूरत है, उसका ही उलटा जब आपकी उम्र ज्यादा होगी तो आप नीचे दिए हुए चार्ट से डिसाइड करे की आपको कितनी नींद लेना है.

 

4. हर भी प्रकार के व्यसन को झोड़ दो 



dimaag-ki-takat-bahdane-ke-tarike-no-more-smoking


हम सब जानते ही है की तंबाकू, दारू, बीड़ी, ये सब शरीर के लिए कीतना हानि कारक है. पर कोई लोग जान कर भी अंजान बनते है की ये चीजे उनके शरीर कोही नही बल्कि उनके दिमाग पर भी असर करता है. तो अगर दिमाग को लंबे समय तक चलाना हैं तो आज ही ये सब झोड़ना होगा.

 

5. अंजान लोगो से बाते करो


dimaag-ki-takat-bahdane-ke-tarike

देखो ये तो हमे बचपन से सिखाया गया है की अंजान लोगो से बाते नही करते, पर जब हम बड़े हो जाते है हमे समझ आता है की अंजान लोगो से कितना कुछ सीखा जाता है. और बड़े हो कर हमे इतना तो पता होता है की हम किस प्रकार के लोगो से बाते कर सकते है.

 

हर इंसान के दिमाग अलग अलग होते है, तो अगर आप दूसरे लोगो से बाते करते हो तो आप उनके तरीको को, उनके knowledge को ले सकते हो. अनजान लोगों से बाते कर के हमारे दिमाग की अच्छी खासी exercise भी होती है, तो अनजान लोगों से आप जितना connect करोगे उतना ही आपको सिकने को मिलेगा, और इससे बढ़ेगी आपके दिमाग की सोचने की शक्ति.

 

6. दिमाग को कसरत करवावो


dimaag-ki-takat-bahdane-ke-tarike

जैसे
हम अपने शरीर को मजबूत करने के लिए शरीर की कसरत करते है , वैसे ही हमे अपने दिमाग की ताकत बढ़ाने के लिए अपने दिमाग की कसरत करना बहुत जरूरी है. जैसे दिमाग कसरत करने के लिए आप दिमाग से ऐसे काम करवावो जिसे करने के लिए दिमाग पर जोर पड़े, जैसे Puzzle Games , Square Cube puzzle, आप chess खेल सकते हो, sudoku खेल सकते हो, CrossWord Game खेल सकते हो, और भी ऐसे हमे जिन्हे खेलने के लिए दिमाग पर जोर डालना पड़े.  इन गेम से आपकी दिमाग की शक्ति ही नहीं बल्कि दिमाग की सोचने की, और याद रखनe की भी क्षमता बढ़ेगी. 

 

7. अच्छा खाना खाए 

अच्छा खाना कभी बुरा रिजल्ट नही देता, अच्छा खाना खाने से हमेशा आपका शरीर स्वस्थ रहेगा. और ये शरीर का और दिमाग का ऐसा कनेक्शन है की जब शरीर स्वस्थ रहेगा तभी दिमाग तंदुरस्त रहेगा. तो दिमाग से पहले शरीर पर काम करना चाहिए, जिससे दिमाग अपने आप स्टेबल होते चला जाएगा. तो अच्छा खाना चालू करे, अगर पहले से अच्छा खाना खाते रहे हो तो अपने diet को और बेहतर बनाओ. 

 

8. तनाव से दूर रहिए 


dimaag-ki-takat-bahdane-ke-tarike

आज
के जीवनी में तनाव ही दिमाग का सबसे बड़ा शत्रु है. तनाव ही दिमाग की सारी energy कम कर देता है. तनाव को दूर करने के लिए लोग ना जाने क्या क्या करने लगते है, कोई दवाई लेता है जो दिमाग को नुकसान भी पहुंचाता है, ये सब shortcut है पर लंबे समय के लिए ये सभी दवाएं दिमाग को नुकसान पहुंचाती है. 

 

और कई लोगो का स्ट्रेस तो technology की वजह से होता है, जैसे मोबाइल की वजह से कई लोग स्ट्रेस फील करते है बल्कि मोबाइल तो अपने काम आसन करने के लिए बनाए है, पर अब वो सिर्फ मोबाइल नही TV, movie theatre, Cricket stadium, सब कुछ बन चुका है. इसके चलते लोग उसके साथ चिपके रहते है और फिर बाद में अपना स्ट्रेस बढ़ा लेते है. इसका एक ही सॉल्यूशन है अपनी आदतों को सुधारो और सिर्फ जरूरी कामों के लिए ही मोबाइल का इस्तेमाल करना सीखो. 

 

सोशल मीडिया की वजह से भी लोग एक दूसरे को देखकर अपने आप को कंपेयर कर खुदका स्ट्रेस बढ़ा लेते है. आपको बता दूं की सोशल मीडिया पर जो कुछ भी दिखाया जाता है, वो सब 100% सही नही होता, आधी से ज्यादा चीजे तो बस दिखावे के लिए डाली जाती है. तो खुदको उनसे कंपेयर करना बंद करो और ऐसी चीजों में अपनी ब्रेन पावर बर्बाद मत करो. 

 

9. हमेशा खुश रहो 


dimaag-ki-takat-bahdane-ke-tarike

खुश
रहने से हमारा दिमाग कुछ ऐसे chemicals छोड़ता है जो हमारे शरीर के लिए और और हमारे दिमाग के लिए काफी ज्यादा useful होते, जैसे की Dopamine यह केमिकल तब निकालता. है जब हम बहुत ज्यादा खुश होते है, और इसका बोहोत ही पॉजिटिव तरीके से शरीर पर असर होता है. तो हमेशा खुश रहे और अपने आप को तनाव से मुक्त रखिये. 

 

10 . अपना मन पसंद म्यूजिक सुने - 

यह चीज प्रक्टिकली prove हो चुकी है की जब हम अपना मन पसंद म्यूजिक सुनते है तब हमारा दिमाग शांत अवस्था में चला जाता है, इससे इधर उधर की बाते दिमाग में नहीं आती.  इसकी वजह से दिमाग बहुत ही शांत और हल्का महसूस करने लगता है. हमें दिन में एक बार तो अपने मन का संगीत, या फिर कोनसा भी एक गाना जरूर सुनना चाहिए.  


निष्कर्ष

तो ये थी कुछ बाते जिसे करने से आप दिमाग की शक्ति बढ़ा सकते हो, दिमाग की ताकत बढ़ाने के लिए यही चीजे काफी नहीं है, उसके अलावा भी कई सारी चीजे है जिन्हे करने के बाद आप अपनी दिमाग को अच्छे स्टेट में ला सकते हो. इसी के साथ "दिमाग की ताकत कैसे बढ़ाएं, दिमाग को तेज करने के तरिके " यह पोस्ट यही खतम होती है. इस पोस्ट को पढ़कर आपको क्या सिख मिली हमे कमेंट में जरूर बताएं, और "दिमाग की ताकत कैसे बढ़ाएं, दिमाग को तेज करने के तरिके " यह बाते आपको अगर किसीको बतानी है तो इस पोस्ट को आप शेयर भी कर सकते हो. 

 

धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने