2024 मे गेम डेवलपर कैसे बने ? | How to become a game developer in 2024 in Hindi

2024 मे गेम डेवलपर कैसे बने ? | How to become a game developer in 2024 in Hindi 


NOTICE : 2024 मे गेम डेवलपर कैसे बने इस पोस्ट मे सिर्फ उन्ही के लिए है जो अभी गेम डेवलपर बनने के बारे मे सोच रहे है, यह पोस्ट उनके लिए नहीं जो already गेम डेवलपर है। 2024 मे गेम डेवलपर कैसे बने यह पोस्ट सिर्फ नौसिखों के लिए है जिसमे आपको एकदम शुरुवात से गेम डेवलपमेंट कैसे सीखे इसपर विस्तृत information दी गई है, और मुख्यतः गेम डेवलपर मे होने वाले अलग अलग भूमिकाओ पर गौर किया है। यह पोस्ट वही पढे जिसे गेम डेवलपमेंट के बारे मे बिल्कुल शुरुवात की जानकारी चाहिए। 


2024 मे गेम डेवलपर कैसे बने जानते हे हिन्दी मे । 


गेम डेवलपर कैसे बने
2024 मे गेम डेवलपर कैसे बने ?



         अगर आप भी 2024 मे गेम डेवलपर बनने का सोच रहे है तो आप को बता दूँ की आपका गेम डेवलपर बनने का सपना आसान होने वाला है।  2024 मे गेम डेवलपर कैसे बने इस टॉपिक मे , मै आपको बताऊँगा की कैसे आप 2024 मे गेम डेवलपर बनने का सपना सच कर सकते हो। मे आपको कुछ ऐसे tools भी बताऊँगा जिससे आपको गेम डेवलपर बनने मे आसानी होगी, ये टूल्स का इस्तेमाल करने से ऐसा मत समजना की मे आपको कोई गेम डेवलपर बनने का शॉर्टकट बता रहा हूँ, बल्कि ये ऐसे टूल्स हे जिससे आपको 2024 मे गेम डेवलपमेंट सीखने मे बोहोत ही आसानी होगी। तो आईए 2024 मे गेम डेवलपर कैसे बने इसे detail मे समझते है और कुछ नया सीखते है। 

गेम डेवलपर को आसान बनाने वाले टूल्स , टूल्स जो बना देंगे गेम डेवलपर को आसान 

        2024 मे गेम डेवलपर बनना थोड़ा आसान हे, वैसे गेम डेवलपर बनने मे dedication और hard work के साथ आपमे इसे बनाने के लिए motivation की भी जरूरत होती है, इसके साथ साथ आपमे creativity का भी भंडार होना जरूरी है। अगर आपके पास ये सारी चीजे है तो आपका 2024 मे गेम डेवलपर बनना बाद आसान होगा। अगर ये सब बाते आपमे नहीं है तो भी कोई बात नहीं, आपको बस गेम डेवलपर के लिए शुरुवात करनी हे, जैसे ही आप शुरुवात करोगे dedication और motivation दोनों आपके पास आ जाएगा। 

        अगर आप बिल्कुल शुरुवात से गेम डेवलपमेंट सीखना चाहते हो तो आपको सबसे पहले गेम डेवलपमेंट मे होने वाले वर्क रोल को जानना बोहोत जरूरी है। आपका यह जानना बोहोत जरूरी है की गेम डेवलपर्स कैसे काम करते है , क्या काम करते है, और सबसे जरूरी बात क्या आप भी यह काम कर सकते हो। मेरा मतलब है की यह आपको तह करना हे की आपको गेम डेवलपमेंट मे क्या काम करना है। क्योंकि बात ऐसी है की इस फील्ड मे एक ही काम नहीं, बल्कि इस फील्ड मे बोहोत से लोग अलग अलग भूमिकाये निभाते है जिनसे एक गेम बनाता है, तो ये अब आपको तय करना है आप कोनसी भूमिका पसंद करते हो। 


गेम डेवलपमेंट के लिए अलग अलग भुमिकाये - Important Roles in Game Development

        2024 मे अगर आपको गेम डेवलपर बनना है तो आपको यह जरूर तय करना होगा की आप गेम डेवलपमेंट मे कोनसी भूमिका करने वाले हो। वैसे आप Indie Game Developer की तरह सारी भूमिकाये अकेले भी कर सकते हो, Indie Game Developer वो होता है जो पूरा गेम खुदसे बनाता है। जो गेम 1 या 2 आदमी मिलकर बनाते है उन्हे Indie Game Developer कहा जाता है। 


Indie गेम डेवलपर कैसे बने (Indie गेम डेवलपर क्या होते है)

    Indie गेम को बनाने के लिए कम लोग की जरूरत होती है , वाहिपर अगर किसी बड़े गेम को develop करने की बात करे जैसे की AAA (ट्रिपल A) गेम्स को बनाने के लिए बड़े टीम की जरूरत होती है ( ट्रिपल A गेम्स क्या होते है ) , अगर आपको किसी बड़ी company मे गेम डेवलपर का काम करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले यह decide करना होगा की आपको कोनसी भूमिका करनी है। गेम डेवलपर कैसे बनते है इसमे आप कोण कोनसी भूमिका कर सकते हो यह नीचे सविस्तर दिया गया है। 


गेम डेवलपर मे जरूरी भूमिकाये (Roles In Game Development)

1. गेम प्रोग्रैमर (Game Programmer) 

      

गेम प्रोग्रैमर कैसे बने
गेम प्रोग्रैमर 

        गेम डेवलपमेंट मे गेम प्रोग्रैमर की बोहोत ही मुख्य भूमिका होती है, गेम प्रोग्रामिंग यानि गेम के लॉजिक को कोड की माध्यम से लिखना। बिना गेम प्रोग्रैमर के गेम एक सोच हुआ चित्र होता है, प्रोग्रामिंग ही है जो किसी भी गेम मे जान डाल देती है। प्रोग्रामिंग से की कॉम्पनीया गेम इंजन भी बनती है, गेम इंजन के बारे मे अगर सविस्तर मे बात करे तो गेम इंजन गेम बनाने का माध्यम है, जिसमे गेम बनाए जाते है। 


गेम इंजन क्या होता है , गेम इंजन मे क्या होता है (गेम इंजन क्या होता है?) 


गेम प्रोग्रैमर के द्वारा काम किए गए उदाहरण :

  • अगर हम PUBG गेम का उदाहरण ले तो आपने देखा होगा की कैसे एक बटन दबा ते ही हम किसी भी गुण को fire कर सकते है, ये सब बटन का function पहले से प्रोग्राम किया होता है, जिसे दबा ने से gun को फायर कर सकते है। 

  • गेम के लगभग सारे functions को गेम प्रोग्रैमर के द्वारा सेट किया जाता है, गेम की स्पीड, गेम का म्यूजिक प्ले, गेम की functionality, गेम का स्कोर कंट्रोल इत्यादि। यह सब कुछ गेम प्रोग्रैमर के द्वारा सेट किया जाता है, जिससे हमे एक अच्छा गेम खेलने का अनुभव आता है, और हम किसी भी गेम को मजे लेकर खेल पाते है। 

        गेम डेवलपमेंट मे गेम प्रोग्रामर की भूमिका बोहोत महत्वपूर्ण होती है, उसके लिए अच्छे programming skill की जरूरत होती है।

गेम प्रोग्रैमर कैसे बने , गेम प्रोग्रैमर बनने की पूरी जानकारी (गेम प्रोग्रैमर कैसे बने)



2. गेम डिजाइनर - 


गेम डिजाइनर कैसे बने
गेम डिजाइनर

        गेम डेवलपमेंट मे गेम डिजाइनर यह एक ऐसी भूमिका है जो किसी गेम की base को setup करता है। गेम डिजाइनर गेम को सही मायने मे एक ढांचा देता है, पूरे गेम के रुल्स और storyline एक गेम डिजाइनर ही सेट करता है। गेम डिजाइनर की भूमिका भी बोहोत ज्यादा महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यही एक गेम के idea को जेनरैट करता है। अगर आपको एक भूमिका मे आना है , तो आपको बोहोत creative होने की जरूरत है, साथ ही साथ आपको अच्छे से storyline भी आणि चाहिए। 


        आसान शब्दों मे कहे तो एक गेम डिजाइनर पूरे गेम का कंट्रोल होता है, जो पूरे गेम को शुरुवात से लिखता है, गेम की पूरी दुनिया को क्रीऐट करता है जिससे खेलने वाले को गेम मे interest बना रहे।

 

Myth : गेम डिजाइनर के बारे मे अक्सर लोग ऐसा समझते है की गेम डिजाइनर मतलब गेम के model बनाता होगा पर ऐसा नहीं है, गेम डिजाइनर का काम गेम का एक ढांचा तयार करना है जो की एक document के रूप मे रहता है जिसमे गेम के बारे मे सारी चीजे लिखी होती है। 

   

        गेम डेवलपमेंट मे गेम डिजाइनर का ही सबसे पहिले काम होता है, फिर उसके लिखे rules के हिसाब से गेम डेवलपमेंट के दूसरे डिपार्ट्मन्ट का काम चालू होता है।


गेम डिजाइनर कैसे बने , गेम डिजाइनर बनने की पूरी जानकारी (गेम डिजाइनर कैसे बने)



3. गेम आर्टिस्ट 

      

गेम आर्टिस्ट कैसे बने
गेम आर्टिस्ट 


        गेम आर्टिस्ट वही होता है जो गेम मे दिखने वाले characters को बनाता है। सिर्फ characters ही नहीं बलकि गेम का पूरा environment को गेम आर्टिस्ट बनाता है। गेम आर्टिस्ट के ऊपर गेम की सुंदरता depend होती है, जैसे गेम मे दिखे कोई भी चीज कैसे दिखेगी, गेम का एनवायरनमेंट कैसा दिखेगा, इस सब का खयाल एक गेम आर्टिस्ट रखता है। इसमे मुख्यतः 3D objects , environment design , म्यूजिक डिजाइन यह सब एक गेम आर्टिस्ट का काम होता है। गेम आर्टिस्ट गेम को जितना सुंदर बनाता है उतनी ही मेहनत एक गेम आर्टिस्ट को अपने skills पर करने होते है।


गेम आर्टिस्ट कैसे बने , गेम आर्टिस्ट बनने की पूरी जानकारी (गेम आर्टिस्ट कैसे बने )


        गेम आर्टिस्ट बनने के लिए आपको कुछ software पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए, जिससे आप बताए हुए काम को अच्छे से और सहजता से कर सको.



Software यूज़्ड बी गेम आर्टिस्टस :

  • Photoshop, 

  • Maya, 

  • 3D Studio Max, 

  • Sketchup 3D, इत्यादि 


4. गेम लेवल डिजाइनर 


गेम लेवल डिजाइनर कैसे बने
गेम लेवल डिजाइनर 

हम सभी ने कोई न कोई गेम तो जरुर खेल होगा, तो अब ये सोचकर देखो की अगर गेम मे सिर्फ एक ही लेवल होगी जो हमे बार बार एक ही तरीके से खेलना पड़े तो हम वो गेम नहीं खेलेंगे। हमारे दिमाग को गेम खेलते खेलते कुछ नए चुनौती से भरे नए लेवेल्स की जरूरत होती है, जो हमे उस गेम मे interest बनाई रखती है। यही नए नए लेवेल्स बनाने का काम गेम लेवल डिजाइनर का होता है, जो गेम मे नई चुनौती से भरे लेवल बनाते है और उससे player की गेम मे रुचि बनी रहती है।


गेम डेवलपमेंट के इस भूमिका को निभाने के लिए भी आपको अपने दिमाग को क्रिएटिव बनाना पड़ेगा, आपको कुछ अलग out of the box सोचना होगा, इस भूमिका को निभाने के लिए आपकी रुचि गेम खेलने मे होना जरूरी है। वैसे गेम डेवलपमेंट के सभी भूमिकाओ को निभाने के लिए आपकी रुचि गेम मे होनी चाहिए पर, गेम लेवल डिजाइनर यह भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण और गेम को आगे बढ़ाने करणीभूत होती है।


गेम लेवल डिजाइनर कैसे बने , गेम लेवल डिजाइनर बनने की पूरी जानकारी (गेम लेवल डिजाइनर कैसे बने )



5. गेम टेस्टर 


गेम टेस्टर कैसे बने
गेम टेस्टर 


        गेम टेस्टर यह भी गेम डेवलपमेंट का एक हिस्सा ही होता है, गेम टेस्टर यह भूमिका गेम के बन जाने पर महत्वपूर्ण इसीलिए है क्योंकी यह एक feedback तरह काम करता है। गेम टेस्टर का काम यह है की वो गेम खेलते व्यक्त आने वाले समस्या, bugs और टेक्निकल प्रॉब्लेम्स के बारे मे बताता है। गेम टेस्टर का काम यह सुनिच्छित करना है की बनाया गया गेम सही तरीके से चले और गेम मे आने वाले कोई भी परेशानि को ध्यान मे रखे और उसे सुधारने के लिए डेवलपर्स को भेजे। 

        काफी सारे लोग गेम डेवलपमेंट मे जाने के लिए गेम टेस्टर का काम करते है, यह सबसे आसान काम तो नहीं पर इस भूमिका से आप गेम डेवलपमेंट मे entry पा सकते हो। इस काम को करने लिए आप को एक ही गेम को सौ बार खेलने की हिम्मत होनी चाहिए और गेम की तकनीक भी पता होनी चाहिए। 


गेम टेस्टर कैसे बने , गेम टेस्टर बनने की पूरी जानकारी  (गेम टेस्टर कैसे बने?)


        गेम डेवलपर मे और भी की भूमिकाये है लेकिन ऊपर दी हुई सारी भूमिकाये बोहोत ही जरूरी है, जिससे आप एक पूरी तरीके से एक गेम डेवलपर बन सकते हो। गेम डेवलपर बनने के लिए और भी बोहोत सी quality जरूरी होती है, आपको बता दूँ की गेम डेवलपर बनने के लिए आपमे creativity का होना बहुत जरूरी है, हर एक भूमिका मे आपको creative और hard work की जरूरत है। और सबसे जरूरी बात interest , आपका गेम के प्रति लगाव होना चाहिए तभी आप एक successful गेम डेवलपर बन सकते हो। यह एक ऐसी फील्ड है जिसमे आपको कुछ अलग अलग प्रयास करने होंगे। मार्केट के अनुसार अपने आप को ढालना होगा और अपने skills को लगातार अपडेट करना होगा, तभी आप गेम डेवलपर के इस field मे आगे बढ़ सकते हो। यह मे आपको डराने के लिए नहीं बात रहा बल्कि मे बात रहा हूँ की इस filed काफी मजे है , पर उसके साथी काम करते रहना होगा। 





       यह थी सारी बाते जो आपको 2024 मे गेम डेवलपर बनने के लिए जरूरी है, तो आज से ही अपनी गेम डेवलपमेंट की यात्रा चालू करे और किसी एक भूमिका मे अपने आप को ढाल लीजिए। किसी एक filed मे आपको अच्छे से काम करना होगा तभी गेम डेवलपमेंट के इस फील्ड मे आप बड़ी गेम खेल सकते हो। तो यह रही 2024 मे गेम डेवलपर कैसे बने इस पर चर्चा, अगर इस पोस्ट के बारे मे कोई सवाल मन मे हो तो कमेन्ट करके जरूर पूछे सीखते रहो और आगे बढ़ते रहो,

Best Of Luck !

धन्यवाद !


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने