करियर क्या है ? जानिए हिन्दी मे | करियर के बारे मे पूरी जानकारी



करियर क्या है ?  जानिए हिन्दी मे |

करियर के बारे मे पूरी जानकारी


करियर क्या है।  पुछने मे तो ये बोहोत आसान लगता है पर इसे खोजने मे हर छात्र को बोहोत सारा टाइम देना पड़ता है।. कहते है की आपका करियर ही आपकी जिंदगी है। जो आप करियर चुनोगे वही आपको सारी जिंदगी करना होगा। पर ये बाद पूरी तरह सच नही है, मै आपको ऐसे बोहोत  सारे ऐसे लोगो के उदाहरण दूँगा जिनहोने कुच्छ ऐसा करियर चुना की उनको उस करियर मे सारी जिंदगी देने की ज़रूरत नही।  वे ऐसे लोग होते है जो कुच्छ अलग करियर चुनते है, और उसी मे ही आगे बढ़ते रहते है। जैसे की कुच्छ गेम्स की Levels होती है की जैसे ही आप आगे बढ़ोगे तो आपको एक नई Level मिलेगी जो पिछले Level से कठिन होगी। 


करियर क्या है ?  करियर इन हिन्दी | करियर के बारे मे पूरी जानकारी
करियर क्या है ?  जानिए हिन्दी मे । 


करियर क्या है और करियर का महत्व:

कुच्छ छात्र ऐसे होते है जो करियर को बोहोत ही हल्के मे लेते है, और वो जितना अपने करियर को हलके मे लेंगे उतनी ही उनकी लाइफ उनको हल्के मे लेंगी।  मतलब उनकी लाइफ ऐसी हो जाती हे मानो कही भी तुक्का लग गया तो ठीक वरना जैसी जिंदगी गुजर रही है, वैसी गुजर जाएगी।  हर छात्र को करियर के लिए सोचना चाहिए, वे कोनसे करियर मे जाना चाहते है इसके बारे हो सके तो थोड़ा वक़्त देना चाहिए।
हर छात्र को करियर की इंपॉर्टेन्स पता होनी चाहिए, क्योंकि आख़िर मे जब आपकी 10th या 12th हो जाएगी तब बिना टाइम गवाए आपके सोचे हुए करियर मे आप जा सके। अगर आप अपना कैरियर खुद नही चुनोगे तो कोई और आदमी आपके लिए कैरियर चुन देगा, जो आपको बताएगा की आपके लिए क्या करना सही और क्या नहीं, एक तरह से आप अपनी लाइफ की दौर किसी और के हाथो मे दे रहे हो। अगर आप अपनी लाइफ और कैरियर की दौर किसी और के हाथो मे दे दोगे तो आप अपने खुद के decision नहीं ले पाओगे।  एक बार सोच के देखो अगर उस्स आदमी ने आपके लिए कुच्छ ऐसा करियर चुना जो आपके लिए करना बोहोत  मुश्किल है, तो आपका वो करियर आपके लिए बोहोत  बड़ा डिप्रेशन बन जाएगा जो आपका टाइम और पैसा दोनो बर्बाद कर देगा।  ज़रा सोचो इस बात को की कोई आपको आपसे बेहतर नही जान सकता। आप खुद ही सोच सकते हो की अगर आप को अपना कैरियर चुनने मे परेशान हो रहे हो की ये जाहीर सी बात है की अभी तक आप ने खुद को भी नहीं ठीक से पहचाना, तो आप कैसे दूसरों को मौका दे रहे हो आपका कैरियर चूज़ करने के लिए, तो समजदार बनो और अपना कैरियर खुद चुनो। 
एक आख़िरी बात जो सबसे important है की आप अगर कोई करियर चुनते हो तो काफ़ी सोच-समज कर ही चुनिए क्योंकि वे करियर आपको उँचाइयो मे भी लेजा सकता हे और वही करियर आपको सबसे नीचे भी ला सकता है।  उदाहरण देखे तो ऐसे कई सारे उदाहरण  आपको अपने आस पास मिल जाएगे की कई लोग बस पैसो  के लिए करियर का चुनाव कर लेते है और बाद मे उस करियर मे कुच्छ खास कर नही पाते उस वजह से फैल हो जाते है।  
अब आपको पता चल ही गया होगा की करियर आपके जीवन के लिए कितनी महत्वपूर्ण है।  पर अफ़सोस के साथ कहना पड  रहा है की करियर के बारे मे हमे कोई स्कूल मे नही बताता, हमे तो करियर के बारे मे कुच्छ पता ही नही होता, हमे करियर के बारे मे तब पता चलता है जब हमारे हाथों मे बोर्ड exams का रिजल्ट होता है, और तब बड़ी देर हो चुकी होती है।  ऐसे समय मे हम बस दो ही रास्ते अपनाते है, एक होता है की डॉक्टर-इंजीनियर बन लो  या फिर अगर हमारा ही दोस्त कुच्छ अलग कर रहा है तो हम भी वही करने लगते है, जब की हम हमारे बारे मे कुच्छ नही सोचते की हम किस के लिए बने ह। . और ऐसे करते करते हम एक ऐसे मुकाम तक पौच जाते है, जहां पर बोहोत  सी भीड़  है और उस भीड़ मे हमारा वजूद खोया हुआ रहता है। ये एक बड़ी सच्छाई है की हम सिर्फ दूसरों को देख कर ही अपने कैरियर का डिसिशन ले लेते है, वो भी बिना कोई समझे...। 
तो अभी आपको करियर के बारे मे और उसके महत्व के बारे सब पता ही चल चुका होगा, करियर के बारे मे इतनी सी बतो से कुच्छ नहीं होगा, करियर के बारे मे पूरी जानकारी जानने के लिए आपको खुद से भी खोज करनी होगी, तब तक आप नीचे दिए हुए लेख को पढ़ सकते है।   

करियर को कैसे चुने :

करियर चुनते वक़्त अपने आपसे सवाल करो :

करियर को कैसे चुने, इस सवाल का जवाब अगर आप ढूंढ रहे हो तो आपके लिए एक बुरी खबर, आप इस खबर को अच्छी खबर भी मान सकते हो।  वे खबर हे की आपके करियर का चुनाव पहले से ही आपके पापा, घर के सदस्य, आपके टीचर, या आपके किसी बड़े भाई ने ले लिया है। मे ऐसा क्यू बोल रहा हू क्योंकि आपने अपने आपको को अभी तक पेहचना नही की आपको किस काम मे मज़ा आता है, या आपको किस काम मे आपका Interest है, क्योंकि अगर आपको किसी बात मे Interest होता तो आप खुद अपने करियर का चुनाव कर लेते, मेरे ऐसे व्यवहार के लिए मुझे माफ़ कर देना पर इसमे मे आपकी कोई ग़लती नही।  क्योंकि करियर के बारे मे आपको किसने guidance नही दी, करियर guidance की अब बोहोत ज़रूरत है। आज तो कई कॉलेज और स्कूल्स मे कैरियर guidance हो रही है, पर कई ऐसे भी जगह है जहा के बच्चो को कैरियर का अर्थ भी पता नहीं। कैरियर का मतलब और कैरियर को कैसे बनाया जाता है ये सभी स्कूल्स मे सिखाया जाना चाहिए। 
करियर कोई जुवा नही जिसमे आप अपना लक आजमाओ। अगर लक आज़माना ही  है तो बचपन मे आजमाओ, हर एक काम कर के देखो जो आपको passionate करती हो फिर देखो की आपको किस चीज़ मे मज़ा आ रहा है। अगर आपको कोई काम अच्छा लग रहा हो तो उस काम को मत छोड़ो उसे करते रहो और फिर आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा की क्या करना हे और क्या नही। फिर आप आसानी से किसी भी कैरियर का चुनाव कर सकते हो। ऐसा करने से आप खेल-खेल मे ही कैरियर का चुनाव कर लोगे।



करियर क्या है ?  जानिए हिन्दी मे | करियर के बारे मे पूरी जानकारी
कैरियर के प्रकार

अपने पर्सनॅलिटी के हिसाब से करियर को चुने :

करियर के बारे मे एक बात का ख़याल रखना बोहोत ज़रूरी है की अगर कोई आदमी किसी कैरियर मे बोहोत  तरक्की कर रहा हे, और अगर आप सोच रहे हो की सिर्फ़ उसी तरक्की को देख कर आप उस करियर को चुन लोगे, बगैर ये जाने की आपका उसमे कितना इंटेरेस्ट हे, तो आप उस करियर मे फैल हो जाओगे।  और अगर आप उस करियर मे interested है  और आप उस करियर को सारी उम्र करने के लिए तयार है तो आप उस करियर को बिंधास्त करो क्योंकि शायद आप उस आदमी से भी ज़्यादा तरक्की कर लोगे ।
 आप इस उदाहरण से जान जाओगे की अगर किसी मछली को बंदर को देख कर उसके मन मे ख़याल आया की, मै भी पेड़ो पे छलांग मार सकती हूँ तो वो कितनी भी कोशिश कर ले वो मछली कभी बंदारो जैसी छलांग मार नही सकती, क्योंकि उसकी पर्सनॅलिटी पानी मे रहने की है। अगर वो पानी मे ही रह के पानी मे ही करतब दिखाए तो उसके जैसा करतब पानी मे कोई भी जानवर नही दिखा सकता(जैसे की डॉल्फिन दिखती है। आप ने अगर अपने पर्सनॅलिटी के हिसाब से अपना करियर का चुनाव किया तो ये तय हे की आप उस करियर मे बोहोत succseful हो जाओगे। ये सिर्फ़ आपको जीता ही नही देगी, इस जीत के बाद आपको नाम, पैसा , और बोहोत कुच्छ आपको मिलेगा, बस आपको सही करियर चुनना है।

करियर चुनते वक़्त दूसरों से ले सलाह :


हर सफल व्यक्ति के पीछे कई लोगो का हाथ होता है जो उसे समय समय पर उसकी सही सहायता करता है
करियर हमपर लाइफ की सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी होती है, जिसका चुनाव हमे बड़े सावधानी से करना होता है। क्योंकि हमे करियर चुनने का अवसर जिंदगी मे एक ही बार मिलता है। सही करियर का चुनाव हमारी जिंदगी तेज़ी से आगे बढ़ता है, वही ग़लत चुना हुआ करियर हमे जिंदगी मे पीछे ले जाता है। ऐसा तभी होगा जब आप बिना सोचे समझे कोई भी करियर चुन लेते हो। बेहतर होगा की आप किसी की सलाह ले, हमे सलाह भी उनसे लेनी होगी जो उस करियर मे है, या उन्हे उस करियर के बारे मे सब कुच्छ पता है। आपको कुछ ऐसे भी आदमी मिलेंगे की उन्हे किसी करियर के बारे मे सही तरह से मालूम होता है। साथ ही साथ उन्हे उस कैरियर के भविष्य के बारे मे पता होता है, आपको ऐसे आदमी बोहोत ही कम मिलेंगे जिंगे सभी जानकारी हो। आज आपको इंटरनेट के माध्यम से हर एक चीज के बारे मे पता चलेगा जो आप जानना चाहते हो। 



करियर क्या है ?  जानिए हिन्दी मे | करियर के बारे मे पूरी जानकारी
दूसरों से सलाह ले । 

हमे हमेशा किसी Mentor की सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको Mentor क्या है, पता नही हे तो बता दूं की Mentor वे लोग होते हे जिनसे हम सलाह लेते है और उनसे बेहतर सलाह कोई नही दे सकता। हमारे जिंदगी मे एक  सलहगार तो होता ही है जिससे हमे सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको कोई भी सलाह देने से माना कर रहा हो या फिर आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति नहीं की वो आपको सलाह दे सके तो आप खुद उन सवालो के जवाब खोजने बैठ जाओ आपको उसका उत्तर जरूर मिलेगा। 
करियर चुनते वक़्त अपने माँ-बाप से ज़रूर बातचीत कर ले। कई बार आप के साथ ऐसा भी होगा की आप के माँ-बाप आपके फ़ैसले से खुश नही होंगे, या नाराज़ होंगे।. ऐसा अख्सर होता हैक्योंकि आज की generation को बोहोत  से करियर्स की ऑपर्चुनिटीस है जो आपके घरवालों को शायद पता ना हो। ऐसे समय आप उनके साथ बैठ कर बात करे और उन्हे सब कुच्छ बताए की आपका करियर का मकसद क्या है, और आपके करियर से आपको क्या प्रॉफिट है। क्या आपको इससे ज़्यादा पैसा मिल रहा है या ज़्यादा खुशी मिल रही है। मै पक्का बता रहा हूँ की आपके घर वाले आपकी बात पक्का मान लेंगे और आपको उनसे भी बोहोत सारी सलाह मिलेगी, क्योंकि माँ बाप के आलावा बढ़िया सलाह देने वाला कोई नहीं होता , क्योंकि उनकी दिए हुयी हर बात सिर्फ अपने फायदे के लिए होती है .
       


उस करियर के भविष्य के स्कोप को जान ले :

करियर चुनते वक़्त ये बोहोत ज़रूरी है की आप उस करियर के फ़्यूचर के बारे मे जान ले। जैसेकि अगर आप एक इंजीनियर बनाना चाहते हो तो आपको पता होना चाहिए की हर साल इंजीनियर के लिए कितने छात्र इंजीनियर मे भारती हो रहे हे, और जिसके वजह से स्पर्धा भी बढ़ रही है। जिससे शायद फ़्यूचर मे इतने इंजिनीयर्स हो जाए की उनको जॉब देने के लिए इतनी सारी कंपनियाँ ही ना बचे, जैसे की आज के टाइम मे हो रहा है। किसी भी करियर के फ़्यूचर स्कोप को भी देखना बोहोत ज़रूरी है, क्योंकि अगर आपके चुने हुए करियर का कोई फ़्यूचर स्कोप नही है तो आपके इतने पैसे और पढ़ाई का क्या फ़ायदा... आज कल ये भी देखा जाता है की students किसी भी college मे दाखिला ले कर सिर्फ exams की रह देखते हे, उन्हे लगता है की हमारे पास सिर्फ degree होनी चाहिए। स्टूडेंट्स की ऐसी भी सोच हो गयी है की वे चाहे पढ़ाई करे या न करे उनके पास अगर्त degree का टुकड़ा है तो वे समाजने लगते है की इससे life सेट हो जाएगी... पर this is all wrong... 

अपने स्किल्स और इंटेरेस्ट के बारे मे पहचनो:  


अगर आपने उपर दिए हुए सारी बाते ध्यान मे रख कर सब कुच्छ स्टेप बाइ स्टेप किया हो, जैसे अगर आप ने अच्छी सलाह भी ले ली, उसके बाद उस करियर के फ़्यूचर स्कोप को भी देख लिया, और आप ने उस करियर को करने के बारे मे सोच भी लिया, पर अगर, अगर आपके पास इतना सामर्थ ही नही हे की आप उस करियर को कर सको, अगर आपको अपने आप पर विश्वास होगा की आप मेहनत कर के सब कुच्छ manage कर लोगे तो आप पक्का उस करियर मे कुछ बड़ा कर लोगे। लेकिन आप बस दूसरों को देख कर और अच्छे लोगो से सलाह ले कर ऐसे करियर मे जा रहे हो जिसमे आप कुछ बड़ा हासिल नही कर सकते, तो मत करो ऐसे करियर को, क्योंकि ऐसे करियर आपका पैसा और टाइम दोनो बर्बाद कर देगा।

तो हमेशा अपने स्किल्स पर फोकस करो, क्योंकि वही आपको आगे बढ़ने मे मदत करेगा। आज के इस generation मे लोग अपने स्किल्स के दम पर अपना करियर बना रहे है। आज के इस दौर मे बिना कॉलेज डिग्री किए लोग लाखों रुपये कमा रहे है , वो भी बस अपने स्किल्स के दम पर। स्किल्स आपकी पहचान होती है। स्किल्स और ज्ञान ये वही चीज़े होती जिससे आदमी महान बनता है। आप हर एक महान आदमी को देखो आपको उस आदमी मे कोई  स्किल ज़रूर दिखाई देगा। महात्मा गाँधी का उदाहरण लिया जाए तो आप सोचने लगोगे की उनमे क्या स्किल था,उनमे बोहोत अच्छा कम्यूनिकेशन स्किल था, उस स्किल की वजह से उन्होने लाखो-करोड़ो भारतीयों को लेकर पूरे ब्रिटिश सामराज्य को जवाब दिया था। और उन्हे पिछे हटने पर मजबूर किया, आप सोच सकते हो की इतने करोड़ो लोगो के मन मे आजादी की चिंगर डालना कोई आसान काम नहीं।  

आपमे मे भी बोहोत से स्किल छूपे है जिन्हे ढूंदना आपके लिए करियर से भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर स्किल नही हे तो करियर किस काम का। आप अगर बिना स्किल के किसी कैरियर मे जाओगे तो उस कैरियर मे आप कभी नही तिक पाओगे। तो पहले स्किल को खो-जिए फिर करियर को खोजना जिसमे आपका स्किल उपयोग मे आए। जैसे ही आप अपने स्किल को खोज लोगे तब आपको अपन कैरियर खुद म खुद मिल जाएगा, आपको पता लग जाएगा की अब मुज़े किस फील्ड मे जाना है। 


अपने स्किल को कैसे पहचाने:

स्किल्स कुछ ऐसे होते है की किसी के छुप जाते है, तो किसी के छप जाते है.


अपने स्किल को पहचाने कैसे?  ये सवाल सबसे important है  क्योंकि अगर आपके पास कोई स्किल नही तो आपका किसी करियर मे जाने का कोई फ़ायदा नही। स्किल हे तो करियर हे ये सिम्पल सा फंडा अपने दिमाग़ मे रखो बस्स। स्किल हमारे अंदर ही होते है, बस उन्हे पहचानने की ज़रूरत है। सिर्फ़ स्किल पहचानने से कुछ नही होता तुम्हें उन्हे upgrade करना होता है। एक बात और बताना चाहता हूँ की अगर आपके पास स्किल भी है, और आपको एक अच्छा करियर भी बन गया फिर भीफिर भी आपको अपने स्किल्स को upgrade करना होगा। अगर आप अपने स्किल को upgrade नही करोगे तो दूसरा कोई आपसे बेहतर आ कर आपकी जगह ले सकता है। क्योंकि ये competition का जमाना है। यहाँ पे जो upgrade रहता हे वही टिकता है। 




करियर क्या है ?  जानिए हिन्दी मे | करियर के बारे मे पूरी जानकारी
अपने skills को  पेहचानो 



“Life is like riding a bicycle. To keep your balance, you must keep moving.”


स्किल पहचानने के कई तरीके है जैसे की आप रोज़ क्या करते हो और आपको क्या पसंद है, उसी हिसाब से आपके स्किल्स की पहचान होती है। तो आपको कई नई चीज़े भी करनी चाहिए क्या पता कोई नया काम करते करते आपको अपना कोई नया स्किल मिल जाए। 

स्किल पहचाने के लिए एक सॉलिड चार्ट :

*ये चार्ट बोहोत काम आएगा इसे इस्तेमाल जरूर करे -
इस चार्ट को बनाने के लिए आपको ऐसे पाँच स्किल्स के बारे मे लिखना होगा। जैसे अगर आपको क्रिकेट खेलना पसंद हे तो क्रिकेट के बारे मे लिखो, अगर आपको कुकिंग मे शौक हे तो कुकिंग add करो ऐसे आपको पाँच या फिर उससे ज़्यादा ये आपके उपर है, की आप कितने कैरियर options चुनते हो। ऐसे स्किल्स को एक लाइन मे लिखो और चार्ट मे दिए हुए इन्स्ट्रक्षन को फॉलो करो जो मैने आपको नीचे दिया है।

कैरियर फ़िल्टर चार्ट

इसके आख़िर मे आपको कुछ ऐसे करियर बच जाएँगे जो आपको दिल से पसंद हे और उनका फ़्यूचर मे डिमांड भी है। तो बस उन्ही मे से एक स्किल को चुन लो और बना दो अपनी किस्मत।

कोनसा करियर करे

कैरियर बनाने का एक ही फ़ॉर्मूला हे की डटे रहिए और सबसे अलग कुच्छ कीजिए :


जब बात आती है की कोनसा करियर करे तो आज के जमाने मे आपको करियर करने के ढेर सारे पर्याय मिल जाएँगे, जो की दस साल पहले नही थे। इस समय आपके पास एक गोल्डन ऑपर्च्युनिटी है। जैसा की मैंने आपको बताया की आपको अपने स्किल को पहचानना होगा और उसी तरह करियर का चुनाव करना होगा। पर अगर आप इस समय कुछ अलग स्किल भी खुद से सीखते हो तो आप साइड मे अर्निंग भी कर सकते हो। आज के जमाने के महंगाई के चलते आपके करियर के साथ-साथ आपको कुछ अलग स्किल भी चाहिए जिसकी डिमांड मार्केट मे बोहोत है, जैसे वीडियो एडिटिंग, ऐनिमेशन मेकर, कम्यूनिकेशन स्किल, वेब डेवलपर/ वेब डिज़ाइनर, और भी बोहोत कुच्छ। आप सोच भी नहीं सकते की आज के इस तकनीकी दौर मे कितने सारे कैरियर के पर्याय आपको मिल जाएंगे, बस आपको उन सारे कैरियर को ढूंढ कर उन कैरियर पर काम करना होगा। अगर आप इन स्किल्स को सिख लेते हो तो आप साइड मे आपकी अर्निंग कर सकते हो। इन सभी कैरियर मे कुछ ऐसे भी कैरियर है जो की आप अपने घर बैठ कर भी कर सकते हो, जिससे आप अपने रोज़ मर्रा के जिंदगी से थोड़ा वक़्त निकाल कर काफी अच्छी साइड-इंकम भी कर सकते हो।  


अब जमाना बदल रहा है, हर दिन नई तकनिके आ रही है। जिससे आप दस साल पहले के करियर options नही देख सकते, क्योंकि समय के चलते करियर मे भी बदलाव आ रहे है। उदाहरण के तौर पर अगर आपने You-Tube का नाम सुना होगा, तो आपने देखा होगा की You-Tube से लोग लाखो कमा रहे है। इसलिए कुछ लोगो ने इसे अपना करियर भी चुन लिया है। कोई You-Tube पर ही अपने स्किल दिखा कर उसी से ही पैसे कमा रहे है और उसी को ही फुल टाइम करियर बना रहे है। You-Tube ही नहीं कई लोग आज ऐसे ऑनलाइन साइड्स का इस्तेमाल कर लाखों मे पैसा कमा रहे है। लोग ही नहीं कई सारे छात्र भी कई सारे रास्ते अपना कर पैसे कमा रहे है, कई छात्र आज के टाइम पर अपने  वक़्त के साथ साथ नये करियर के पर्याय भी बढ़ रहे है, और कुछ  पुराने करियर के पर्याय भी बंद हो रहे है। 


कहा जाता है की बीस साल बाद बड़े बड़े फॅक्टरीस मे रोबॉट्स का ईस्तमाल होगा, जिससे कई मज़दूरों और इंजिनीयर्स की जॉब को ख़तरा हो सकता है। पर ये बस कहने की बाते है, इससे डरने की कोई बात नही, अगर अपने पूरे मेहनत से और पूरे मन से इंजीन्यरिंग की है तो चाहे कितने भी बदलाव आ जाए आपको उनसे कुछ फरक नही आना चाहिए, पर एक बाद ध्यान मे रखे की आपको अपने स्किल्स को अपग्रेड करना होगा।बिना उपग्रदे किए आप किसी भी फील्ड मे टीक नहीं पाओगे। 

आप चाहे कोनसा भी करियर चुनिए आपको एक बात खुद से पुछनी हे की क्या मेरा करियर खुद के लिए सज़ा है या फिर खुशी है, क्योंकि अंत मे आपकी खुशी ही मायने रखती है।  कई लोग ऐसे होते हे जो दूसरों को देख कर या दूसरो की बातो पर अंधे हुए बस चलते रहते हे, फिर वे एक ऐसे दल दल मे फंस जाते हे जहा से निकलना बड़ा मुश्क़िल होता है। आख़िर मे बस यही कहना है की आपके कैरियर मे आपका खुश रहना बोहोत ज़रूरी है, आप किसी शर्मा जी के बेटे को देख कर जाओगे तो बड़े पछताओगे। तो अंत मे यही कहना चाहूँगा की करियर सोचते वक़्त, सारी चीज़े भूल जाओ बस अपने करियर के बारे मे सोचो और किसी एक करियर का चुनाव करो।

करियर के  कितने  पर्याय है ?

करियर मे कितने पर्याय है, इस सवाल का जवाब आप सोच भी नही सकते, इस सवाल का जवाब लाखो करोड़ो मे आयेगा पर आप अगर उन जवाबों को एक फिल्टर मे डाल कर निकालोगे तो आपको आपके मन पसंद का  करियर मिलेगा। जैसा की मैने बताया की इस समय आपके पास करियर के लिए पर्याय इतने बढ़ गये है की आप किसी भी फील्ड मे जाकर कुछ अच्छा कर सकते हो।  

तो मे आपको बताता हूँ की आख़िर इंडिया मे करियर के कितने पर्याय है। तो अपनी साँसे रोक के रखो क्योंकि अभी आपको पता चलाने वाला है की इंडिया मे 250 करोड़ करियर के पर्याय मौजूद है मे जानता हूँ की आपको थोड़ा शॉक ज़रुर लगा होगा ये जानकर की सिर्फ़ इंडिया मे 250 करोड़ करियर के पर्याय है! अब अगर आपको इंजिनियरिंग या फिर डॉक्टर के अलावा कुच्छ मालूम नही हो तो या तो खुद को थप्पड़ मार लो या फिर इस बात को सोचो की आख़िर इतने करियर के पर्याय होने के बावजूद हमे सिर्फ़ इंजिनीयर्स और डॉक्टर के रेस मे क्यूँ दौड़ाया जाता है। 

             “Half Knowledge Is A Poisson”

ये बात सच है की सारे करियर के पर्याय अलग अलग फील्ड के है, पर कई बार हमारी सोसाइटी मे हर साल ना जाने कितने छात्र किसी  करियर मे इतनी बुरी तरह पिसे जाते है की उनको भी लगने लगता है की हमे इस करियर मे जाना ही होगा, ऐसे कई लोग है जिन्हे सिर्फ़ 10 करियर के बारे मे पता होगा। इंडिया मे इतने करियर के पर्याय छत्रों के लिए available है फिर भी इंडिया का Youth जब बड़ा हो जाता है तब करियर के बारे मे सोचता है, तब उसे इतना वक़्त नही मिलता की वो सभी करियर को देख कर कोई एक करीर का चुनाव कर सके। जैसा की मैंने उपर बताया की करियर को चुनाव करने के लिए आपको थोड़ा सा वक़्त देना होगा। तो उसे वक़्त दीजिए और एक अच्छा सा करियर का चुनाव कीजिए। 

मान लेते है की आप सभी करियर मे से कुच्छ करियर चुनते हो, फिर क्या करोगे ? सारे करियर करना तो संभव नही। इस वक़्त आप सभी चुने गये करियर को एक फिल्टर मे लगा कर किसी एक करियर का चुनाव कीजिए। (स्किल फ़िल्टर का चार्ट ऊपर दिया गया है।) फिल्टर का यहा मेरा मतलब है की सभी चुने गये करियर को अच्छे से छानना। उससे आपको पता चलेगा की किस करियर को आपकी ज़रूरत नही, और आप किसी एक अच्छे करियर का चुनाव कर सकते है।

सौ बात की एक बात की आप करियर के पर्याय को ढुंडने लगोगे तो आपको करोड़ो करियर के पर्याय  मिलेंगे, अगर आप सारे profession के करियर को ढुंडने लगोगे तो ये बोहोत बड़ी बेवकूफी है की आप इसमे आप आपका कीमती  समय बर्बाद कर रहे हो। अगर करियर ढ़ूँढ़ना ही है तो किसी एक प्रोफेशन को लेकर करियर ढूंडो, इससे आपको बोहोत आसानी होगी। थोड़ा  वक़्त लगेगा मगर आप एक बार करियर चुनने मे वक़्त दोगे तो ज़रूर आपको करियर मिल जाएगा उसके बाद अपनी सारी मेहनत उस करियर मे लगा दो। 

आपने क्या सीखा ? 

आपने करियर क्या है ?  जानिए हिन्दी मे | करियर के बारे मे पूरी जानकारी  इस टॉपिक मे क्या सीखा


Career kya hai ? career in hindi | career ke bare me sab


सबसे पहले पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका मे आभारी हूँ, अब आते है की आखिर अपने इस पोस्ट से क्या सीखा janakari इस पोस्ट मे वो सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की गई है, जो सवाल कैरियर से जुड़े है और हर वक्त स्टूडेंट्स के मन आते रहते है। जैसे कैरियर क्या है और उन्हे कैसे चुने, और इसे चुनते वक़्त किन किन बतो का खयाल रखे। और भी बोहोत कुछ अपने कैरियर क्या है? इस पोस्ट से जानते वक़्त पढ़ा। 

अपने इस कैरियर के इस महत्व सी टॉपिक पर ये सीखा की आखिर कैरियर क्या होता है, और उसके महत्व के बारे मे देखा की कैरियर का महत्व आपके लाइफ मे क्या है। कैरियर का महत्व आपके लाइफ मे इसीलिए है क्योंकि अगर मे एक आम आदमी की बात करू तो वो अपनी पूरी लाइफ अपने कैरियर से बंधा होता है। कैरियर का महत्व मे मैंने बताया की आपका कैरियर का चुनाव आपके लिए कितना महत्वपूर्ण हे, की एक गलती आपके पूरे जिंदगी मे पश्तवा ल सकती है। पश्तवा इस बात का की अगर कोई दूसरा कैरियर चुना होता तो कुछ अच्छा हो जाता। क्योंकि हमारी जिंदगी भी ऐसी ही है जहा हर मोड हमे चुनाव करना पडता है। अगर हम अच्छे से चुनाव करते हे तो हमे एक अलग ही खुशी मिलती है। 

उसके बाद मैंने आपको कुछ कैरियर के बारे मे बताया की कैरियर को चुनते कैसे है और उन्हे किन बातो पर चुना जाता है। किसकी सलाह हमे कैरियर चुनने मे लेनी चाहिए और हमे कैरियर चुनते वक़्त किन बातों का खयाल रखना चाहिए। हमे कैरियर चुनते वक़्त हर उस चीज पर ध्यान देना चाहिए, और वे कोनसी बाते है जो आपको कैरियर चुनने के लिए काम आएगी। हर वो छोटी चीज जो कैरियर से जुड़ी हो वो आपके लिए बोहोत महत्वपूर्ण है। और मे फिर बता रहा हूँ की बड़ों की या फिर कोई बड़े अनुभव वाले व्यक्ति की सलाह जरूर ले। 

अपने करियर को पहचाने कैसे, या फिर आपको कॉनसा करियर मे जाना चाहिए इस सवाल का जवाब आपको दो ही लोग दे सकते है. आप या फिर ऐसा कोई व्यक्ति जो आपको अच्छी तरह से जनता हो, इसमे आपके मेंटर भी आ सकते है. हो सके तो आपके करियर का फ़ैसला आप खुद के ऊपर भी दे सकते हो। कैरियर चुनना तो बड़ी सावधानी से।

फिर मैंने आपको  Career kya hai ? career in hindi | career ke bare me sab janakari इस पोस्ट मे आपको आगे बताया की कैसे आपको अपने भीतर के tallent पहचानना है। मैंने आपको ये भी बताया की कैरियर चुनते वक़्त आप सिर्फ अपने जिंदगी के बारे मे सोचिए की कैसे आप इस कैरियर मे खुश रह सकते हो। क्योंकि आखिर मे आपका खुश रहना ही महत्वपूर्ण है, बाकी सब तो मोह माया है। और ये बात भी बताई गयी की कैसे आप अपने स्किल को पहचान सकते हो और अपने आप को उनकी मदत से उचि उड़ान ले सकते हो। 

फिर आती है बारी उस बात की जहा मैंने आपको बताया की आपको कोनसा कैरियर करना चाहिए, उसमे मैंने आपको कुछ टिप्स बताए है की कैसे आप अपने कैरियर को लेकर एक नयी दिशा दे सकते हो। आपको हमेशा उसी कैरियर मे अपना पाओ रखना चाहिए जहा जाने का आपको बचपन से पसंद है, इससे आपको हमेशा काम करते वक़्त खुशी मिलती रहेगी। आप ही सोचो अगर आपको हर वक़्त काम करते करते खुशी मिलती हो तो आपको उस काम मे सबसे माहिर खिलाड़ी बनने से कोई रोक नहीं सकता। आप बस अपने कैरियर पर फोकस करे क्योंकि फिलहाल वही आपके इस जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। 

ईस पोस्ट मे आपने देखा होगा की कैरियर के कितने पर्याय इंडिया मे मौजूद है , जिनकी संख्या करोड़ो मे है, फिर भी सभी इंजीन्यरिंग या फिर ऐसे रिपिटेड ट्रेडिंग वाले कैरियर चुन रहे है, जिनमे आधे बच्चों को बिना मर्जी के भेजा जाता है। 

ऐसे ही मैंने आपको बोहोत सारी बाते और सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। ऐसे सवाल जो कैरियर के बारे मे हर एक छात्र के मन आते है। मैंने उन सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश Career kya hai ? career in hindi | career ke bare me sab janakari इस पोस्ट मे देने का प्रयत्न किया है आशा करता हूँ की आपको ये पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी।

धन्यवाद !  

जय हिन्दी !!


(प्लस - कैरियर के बारे मे कोई भी डाउट हो comment मे लिख दो मे या फिर कोई भी आकार आपकी हेल्प जरूर करेगा )

    


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने